Move to Jagran APP

इस देश के राष्ट्रपति ने कहा 'महिलाएं सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए हैं'

राष्ट्रपति ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करना मुसलमानों के लिए पवित्र काम है। उन्हें अपने वंशजों की संख्या बढ़ानी चाहिए।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 30 May 2016 05:08 PM (IST)Updated: Mon, 30 May 2016 10:08 PM (IST)
इस देश के राष्ट्रपति ने कहा 'महिलाएं सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए हैं'

इस्तांबुल, रायटर। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एरदोगन ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने लैंगिक समानता और परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को इस्लाम विरोधी बताया है। उनके अनुसार महिलाएं बच्चा पैदा करने के लिए ही होती हैं।

loksabha election banner

सोमवार को टेलीविजन पर प्रसारित संदेश में एरदोगन ने मुसलमानों से परिवार नियोजन या जनसंख्या नियंत्रण के कार्यक्रमों में शामिल नहीं होने को कहा। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करना मुसलमानों के लिए पवित्र काम है। उन्हें अपने वंशजों की संख्या बढ़ानी चाहिए। परिवार नियोजन या जनसंख्या नियंत्रण पश्चिम की देन है। इसमें किसी भी मुस्लिम परिवार को शामिल नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा,'यह अल्लाह का काम है। इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता। यह महिलाओं का पहला काम है।'

महिला संगठनों और विपक्षी नेताओं ने एरदोगन के इस बयान की आलोचना करते हुए इस लैंगिक समानता के खिलाफ बताया है। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब तुर्की के राष्ट्रपति ने इस तरह की बात की हो। इससे पहले वे जनसंख्या नियंत्रण के प्रयासों को राजद्रोह करार दे चुके हैं। गौरतलब है कि तुर्की की बहुसंख्यक आबादी मुसलमानों की है। लेकिन, इस देश में बीते कई दशकों से कुर्द अधिकारों को लेकर संघर्षरत हैं। इसके कारण हुई हिंसा में अब तक 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कुर्द विद्रोहियों को रूस दे रहा है हथियार

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एरदोगन ने देश में सक्रिय कुर्द विद्रोहियों को हथियार देने का आरोप रूस पर लगाया है। उनके हवाले से सरकार समर्थक अखबार स्टार ने कहा है कि कुर्द आतंकी रूस से मिले एयरक्राफ्ट गन और मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। सीरिया और ईरान के रास्ते ये हथियार उन तक पहुंचते हैं। गौरतलब है कि स्वायत्तता को लेकर संघर्षरत कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को तुर्की ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है।

काउंटर टिकट खरीदने में क्रेडिट-डेबिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

रेल यात्रियों को उनकी डिमांड पर ट्रेनों में मिलेगा बर्थ आरक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.