Move to Jagran APP

विसकंसिन ने हिलेरी व ट्रंप को दिखाया ठेंगा

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी की दौड़ में बुधवार को डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के आगे चल रहे नेताओं को जोर का झटका लगा।

By Atul GuptaEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2016 09:18 AM (IST)Updated: Wed, 06 Apr 2016 04:35 PM (IST)

मिलवाउकी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी की दौड़ में बुधवार को डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के आगे चल रहे नेताओं को जोर का झटका लगा। विसकंसिन में हुए प्रारंभिक दौर के मतदान के नतीजों में डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन अपनी ही पार्टी के बर्नी सैंडर्स से तो रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप अपने दल के टेड क्रूज से मात खा गए। राजनीतिक प्रेक्षक इन नतीजों को उलटफेर करने वाला मान रहे हैं।

विसकंसिन में क्रूज को 48 प्रतिशत वोट मिले तो उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप 35 प्रतिशत मत ही प्राप्त कर सके। जबकि सैंडर्स 56.5 प्रतिशत और हिलेरी को 43 प्रतिशत वोट मिले। मौजूदा समय में हार के बावजूद हिलेरी का पलड़ा ट्रंप की तुलना में भारी नजर आ रहा है। ट्रंप को अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के लिए 1237 प्रतिनिधियों के समर्थन की दरकार है जबकि हिलेरी को डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी के लिए 2383 प्रतिनिधियों का साथ चाहिए।

हिलेरी को अभी तक 1743 का समर्थन मिल चुका है लेकिन ट्रंप को अभी तक 740 रिपब्लिकन प्रतिनिधियों का ही समर्थन हासिल हो सका है। ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज के साथ 514 प्रतिनिधि हैं जबकि हिलेरी के पीछे चल रहे बर्नी सैंडर्स फिलहाल 1056 प्रतिनिधियों का समर्थन पा सके हैं।

पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को बताया अमेरिका के लिए खतरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.