Move to Jagran APP

पीओके: आजादी की मांग पर भड़का पाक, प्रदर्शनकारियों पर बरसा रहा है लाठियां

पीओके में ब्लैक डे पर पाकिस्तान से आजादी की मांग को लेकर खुलकर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2016 11:17 AM (IST)

पीओके, एएनआई। पाकिस्तान के खिलाफ पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके ) में विरोध के सुर खुलकर सामने आने लगे हैं। पीओके में ब्लैक डे पर पाकिस्तान से आजादी की मांग को लेकर खुलकर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे। इस विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बेरहमी से खदेड़कर लाठी बरसाना शुरू कर दिया है। विरोध प्रदर्शन में प्रदर्शनकारी पाकिस्तान से स्वतंत्रता की मांग करते हुए कश्मीर से सेना हटाना की बात कह रहे हैं। इसके अलावा प्रदर्शनकारी लगातार नवाज शरीफ और राहिल शरीफ को पर निशाना साध रहे हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि पाक अधिकृत कश्मीर में 22 अक्टूबर को ‘काला दिवस’ (ब्लैक डे) मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन 1947 में पाकिस्तानी आर्मी आदिवासियों के रूप में आए और जम्मू कश्मीर के अविभाजित राज्य पर हमला कर दिया था। इसी प्रदर्शन पीओके के लोग कश्मीर से पाकिस्तानी आर्मी को तुरंत हटाए जाने की मांग कर रहे हैं।

पढ़ें- भारतीय सेना की पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक पर ये बाबा बना रहे फिल्म

गौरतलब है कि 1947 में विभाजन के कुछ माह बाद ही पाकिस्तानी फोर्सेज ने आदिवासियों का वेश धर जम्मू कश्मीर के रियासत पर हमला कर दिया और वहां लूट मार मचाते हुए निर्दोषों की हत्या कर दी। नरसंहार कर जम्मू कश्मीर का नक्शा बदलने के उद्देश्य से ‘कबायली’ नामक ये आदिवासी पाकिस्तान द्वारा नियोजित किए गए थे। निर्दोष कश्मीरियों पर पाकिस्तानी पठानों ने हमला कर दिया था। हजारों लोगों की जान चली गयी महिलाओं की इज्जत लूटी गयी, युवतियों का अपहरण किया गया जिनका अभी तक कोई पता नहीं चला।

पढ़ें- PoK के लिए आज ‘ब्लैक डे’, इस दिन ही पाकिस्तान ने किया था हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.