Move to Jagran APP

पेरिस हमले के मास्टरमाइंड की हुई पहचान, अब तक 23 गिरफ्तार

फ्रांस के खुफिया अधिकारियों ने पिछले शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के सरगना को पहचान लिया है। बेल्जियम के चरमपंथी अब्देलहामिद अबाउड को हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। पेरिस के अभियोजक ने सोमवार को बताया कि जांच अधिकारियों ने दो अहम हमलावरों की पहचान कर ली है।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2015 08:36 PM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2015 08:32 AM (IST)
पेरिस हमले के मास्टरमाइंड की हुई पहचान, अब तक 23 गिरफ्तार

पेरिस। फ्रांस के खुफिया अधिकारियों ने पिछले शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के सरगना को पहचान लिया है। बेल्जियम के चरमपंथी अब्देलहामिद अबाउड को हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। पेरिस के अभियोजक ने सोमवार को बताया कि जांच अधिकारियों ने दो अहम हमलावरों की पहचान कर ली है। इनमें से एक सीरियाई मूल और दूसरा फ्रांसीसी मूल का है। इन्हें पूर्व में भी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

loksabha election banner

पेरिस स्टेडियम के बाहर खुद को उड़ाने वाले आत्मघाती हमलावर की पहचान अहमद अल मुहम्मद के रूप में की गई है। उसके सीरियाई मूल के होने की बात कही जा रही है। अभियोजक के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया है कि आतंकी के शव के पास से सीरिया का पासपोर्ट मिला है। अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन ग्रीस में अक्टूबर महीने में लिए गए फिंगरप्रिंट से मिलान हो गया है। दूसरा आतंकी पेरिस के बाहरी उपनगरीय इलाके ड्रैंसी का रहने वाला 28 वर्षीय सैमी एमीमौर है। सैमी बैताक्लां थियेटर में 89 लोगों की नृशंस हत्या में शामिल था।

आतंकवाद रोधी जांचकर्ताओं के बीच एमीमौर का नाम जाना-पहचाना है। 19 अक्टूबर, 2012 को यमन में एक आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया गया था। इसमें उसके शामिल होने की बात थी। पेरिस आतंकी हमले से पहले एमीमौर के परिवार ने बताया था कि वह 2013 में सीरिया गया था। उसके परिवार के तीन लोगों को फिलहाल हिरासत में लिया गया है।

मरने वालों की संख्या हुई 132

इस बीच, शुक्रवार रात हुए हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 132 हो गई है। इनमें से 26 लोगों की अब तक पहचान नहीं हो सकी है। फ्रांसीसी पुलिस आइएस के संदिग्ध आतंकियों और उनके मददगाारों की धरपकड़ में जुटी है। 170 स्थानों पर छापे मारकर 23 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। 100 लोगों को घरों में नजरबंद कर दिया गया है। अब तक 31 हथियार बरामद किए गए हैं। इनमें रॉकेट लांचर भी शामिल है।

आईएस पर जोरदार पलटवार

आईएस द्वारा पेरिस में खून-खराबा मचाने के 48 घंटे बाद ही फ्रांस ने उस पर जोरदार पलटवार किया है। आईएस प्रमुख अबु बकर अल बगदादी के रक्का स्थित ठिकानों पर फ्रांस के 20 से ज्यादा लड़ाकू विमानों ने भारी बमबारी की। रक्का आईएस के आतंकियों की असल राजधानी है। यहीं सबसे ज्यादा बम बरसाए गए। फ्रांस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि बमबारी अमेरिकी सेना के साथ मिलकर की गई। आईएस के खिलाफ साझा कार्रवाई के लिए अमेरिकी रक्षा सचिव एश्टन कार्टर व फ्रांस के रक्षा सचिव जीन वेस ली ड्रायन के बीच फोन पर चर्चा के बाद सहमति बन गई है। दोनों देशों ने आईएस के खात्मे के लिए कार्रवाई और तेज करने का फैसला किया है।

...इन्हें तबाह किया

आईएस की एक कमांड पोस्ट

जिहादी नियुक्ति केंद्र

एक युद्धक सामग्री डिपो

आतंकी प्रशिक्षण केंद्र

व्हाइट हाउस पर झुकाया झंडा

अमेरिकी राष्ट्रपति निवास व्हाइट हाऊस व अन्य सरकारी इमारतों पर पेरिस हमले में मृत लोगों की याद में अमेरिकी झंडा आधा झुकाया गया। अमेरिका के बाहर स्थित देश के भवनों पर भी झंडा झुका रहा। राष्ट्रपति बराक ओबामा के आदेश पर गुरुवार शाम तक ये ध्वज झुके रहेंगे।

पढ़े : फ्रांस की आईएस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई, सीरिया में बरसाए बम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.