Move to Jagran APP

मलेशियाई विमान के गायब होने पर आतंकी पहलू की जांच भी

कई देशों द्वारा मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान का पता लगाने के लिए गहन खोजी अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि विमान का अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है।

By Edited By: Published: Sun, 09 Mar 2014 10:15 PM (IST)Updated: Sun, 09 Mar 2014 10:18 PM (IST)

कुआलालंपुर/बीजिंग। कई देशों के जबरदस्त खोजी अभियान के बाद भी मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान का कोई पता नहीं लग सका है। मलेशियाई अधिकारी इसके पीछे आतंकी घटना से इन्कार नहीं कर रहे हैं। विमान में चार संदिग्ध लोग गलत पहचान के आधार पर सवार थे।

loksabha election banner

इसे लेकर इंटरपोल समेत अन्य देशों की आतंकरोधी एजेंसियों को सचेत कर दिया गया है। कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा बोइंग 777-200 फ्लाइट एमएच 370 दक्षिण चीन सागर के ऊपर लापता हो गया था। इसमें 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे। रविवार को छह देशों के विमानों और जहाजों ने लापता हुए विमान की तलाश की। शुक्रवार को कुआलालंपुर हवाईअड्डे से उड़ान भरने के एक घंटे बाद विमान का संपर्क टूट गया था।

यूरोपीय अधिकारियों के मुताबिक ऐसा लगता है कि विमान में दो लोग चुराए हुए पासपोर्ट का प्रयोग कर रहे थे। वहीं मलेशिया के परिवहन मंत्री हिशमुद्दीन हुसैन ने कहा है कि अधिकारी दो अन्य यात्रियों की भी पहचान की जांच कर रहे हैं। इंटरपोल का भी कहना है कि विमान में दो ऐसे पासपोर्ट प्रयोग किए गए जो उसके खोए या चुराए जाने संबंधी डाटाबेस में मौजूद थे।

मलेशिया के एक नागरिक विमानन अधिकारी के मुताबिक ऐसी आशंका है कि लापता होने से पहले विमान को वापस लौटाया गया था। मलेशिया एयरलाइंस के विमान के लापता होने की घटना को विमानन त्रासदी को लेकर दुर्लभतम घटनाओं में एक माना जा रहा है।

2012 में टूट गया था डैना

मलेशिया एयरलाइंस की ओर से रविवार को कहा गया कि जो विमान लापता हुआ है, 2012 में उसके डैने का सिरा टूट गया था। लेकिन उसकी मरम्मत कर दी गई थी और विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई थी।

चीनी यात्री को लेकर रहस्य गहराया

बीजिंग। मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान में एक चीनी यात्री को लेकर रविवार को रहस्य गहरा गया। सरकारी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस एक चीनी यात्री के बारे में पहले माना जा रहा था कि वह विमान में सवार था, वह प्रकट हो गया और उसने कहा है कि वह विमान में सवार नहीं था। चीन की पुलिस का कहना है कि विमान में सवार चीनी यात्रियों की सूची में शामिल एक व्यक्ति विमान में सवार नहीं हुआ था। फुजैन प्रांत के इस व्यक्ति के प्रस्थान का रिकॉर्ड नहीं है और वह फुजैन में ही है।

आपात स्थिति में उतरा ड्रीमलाइनर

टोक्यो। जापान एयरलाइंस के बोइंग 787 विमान के दाहिने इंजन में ऑयल दबाव कम होने पर उसकी होनोलुलु हवाई अड्डे पर शनिवार को आपात लैडिंग कराई गई। एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने कहा कि दो इंजनों वाला यह विमान टोक्यो से सैन फ्रांसिस्को जा रहा था लेकिन गड़बड़ी का पता लगने पर उसका मार्ग बदल कर होनोलुलु ले जाया गया। उन्होंने कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। विमान में 160 यात्री सवार थे। मामले की जांच की जा रही है और ड्रीमलाइनर विमान अभी भी वहीं है।

पढ़ें : हाल की विमान दुर्घटनाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.