Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया को एमएच370 के हिंद महासागर में होने का भरोसा

ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री का कहना है कि अधिकारियों को अब भी भरोसा है कि मलेशिया का लापता विमान दक्षिणी हिंद महासागर में कहीं है। बावजूद इसके कि समुद्र की तलहटी में निर्धारित इलाके में मलबे का नामोनिशान नहीं मिला है। जबकि मानवरहित पनडुब्बी अपना खोजी अभियान पूरा कर चुकी है।

By Edited By: Published: Thu, 29 May 2014 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 29 May 2014 06:00 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया को एमएच370 के हिंद महासागर में होने का भरोसा

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री का कहना है कि अधिकारियों को अब भी भरोसा है कि मलेशिया का लापता विमान दक्षिणी हिंद महासागर में कहीं है। बावजूद इसके कि समुद्र की तलहटी में निर्धारित इलाके में मलबे का नामोनिशान नहीं मिला है। जबकि मानवरहित पनडुब्बी अपना खोजी अभियान पूरा कर चुकी है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी पश्चिमी तट से 1600 किमी दूर के इलाके में पिछले महीने सिग्नल मिलने के बाद खोज अभियान को सीमित कर दिया गया था। माना गया था कि सिग्नल लापता विमान के ब्लैक बॉक्स के थे। ऑस्ट्रेलिया की संसद को गुरुवार को वारेन ट्रूस ने बताया कि हमने उस इलाके में खोज इसलिए केंद्रित की, क्योंकि सिग्नल से ठोस सूचना मिली थी। उन्होंने कहा कि हमें अब भी भरोसा है कि विमान दक्षिणी हिंद महासागर में कहीं है। जबकि सीएनएन से अमेरिकी नौसेना के डिप्टी डायरेक्टर [समुद्र इंजीनियरिंग] माइकल डीन ने कहा कि अधिकारी मान चुके हैं कि वो सिग्नल एमएच370 के ब्लैक बॉक्स के नहीं थे। यदि सिग्नल उसके होते तो अब तक खोजकर्ता उसे खोज चुके होते। इस बीच संयुक्त एजेंसी समन्वय केंद्र (जेएसीसी) ने बताया कि पानी के भीतर एमएच370 विमान की खोज में ब्लूफिन-21 ने अपने अंतिम अभियान को पूरा कर लिया।

जेएसीसी ने इस बात की पुष्टि की कि ब्लूफिन-21 को विमान के मलबे का कोई संकेत नहीं मिला। पनडुब्बी ने 850 किमी इलाके की छानबीन की। गौरतलब है कि एमएच370 विमान गत आठ मार्च को कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए उड़ा था। एक घंटे बाद ही वह लापता हो गया। इस पर 239 लोग सवार थे। तब से इसकी कोई खोज-खबर नहीं मिली है।

पढ़ें : मलेशियाई विमान हादसे की सेटेलाइट रिपोर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.