Move to Jagran APP

भारत और अमेरिका के बीच हुए रक्षा करार को तवज्जो नहीं दे रहा चीन

भारत और अमेरिका के बीच हुए रक्षा करार को चीन ने जहां सामान्‍य करार दिया है, वहीं चीन की मीडिया इस मुद्दे पर भारत से बेहद खफा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2016 02:49 AM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2016 08:34 AM (IST)
भारत और अमेरिका के बीच हुए रक्षा करार को तवज्जो नहीं दे रहा चीन

बीजिंग (प्रेट्र)। भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग समझौते को चीन ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहा है। मंगलवार को उसने इस करार को दोनों देशों के बीच सामान्य सहयोग बताया। हालांकि इसको लेकर चीन का मीडिया भारत से बेहद खफा है। उसने चेताया है कि अमेरिकी खेमे में जाने की भारत की कोशिश से चीन, पाकिस्तान और रूस की नाराजगी बढ़ सकती है। इससे नई दिल्ली के लिए सामरिक मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

loksabha election banner

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनईग ने कहा, 'उम्मीद है कि भारत-अमेरिका के बीच हुआ यह समझौता क्षेत्रीय स्थिरता और विकास को बढ़ाने का काम करेगा।' उनके अनुसार, 'दोनों पक्षों के बीच इस तरह के सामान्य सहयोग को वास्तविकता में तब्दील होते देखने में हमें खुशी होगी।'

कम्युनिस्ट अखबार ग्लोबल टाइम्स बौखलाया

समझौते को लेकर चीन सरकार भले ही ऊपर से चिंतित नहीं दिख रही हो, लेकिन अंदर से वह भी हिली हुई है। उसकी बौखलाहट सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के संपादकीय के जरिये उजागर हुई है। अखबार ने चेताया है कि अगर भारत, अमेरिका की ओर झुका तो इससे उसकी सामरिक स्वतंत्रता खतरे में पड़ जाएगी। उसका कहना है, 'निश्चित रूप से यह भारत और अमेरिका के बीच सैन्य सहयोग के क्षेत्र में एक लंबी छलांग है। अमेरिकी मीडिया इससे खुश है। फो‌र्ब्स ने इसको 'वॉर पैक्ट यानी युद्ध समझौता' करार दिया है। हम मानते हैं कि भारत अपने शीत युद्ध के दौर के सहयोगी रूस को छोड़कर नए दोस्त अमेरिका की तरफ जा रहा है।' ग्लोबल टाइम्स का प्रकाशन चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी करती है।

पढ़ें- भारत-अमेरिका के बीच 'LEMOA' से उड़ी चीन-पाक की नींद, जानें 10 खास बातें

कहा, नाराज होंगे चीन, पाक और रूस

समाचार पत्र ने करार को लेकर भारत को सीधे धमकी दी है। उसने संपादकीय में लिखा है, 'अगर भारत हड़बड़ी में अमेरिकी खेमा ज्वाइन करता है तो इससे चीन और पाकिस्तान सहित रूस भी नाराज हो सकते हैं। इससे भारत खुद को सुरक्षित नहीं महसूस करेगा। उसके लिए सामरिक समस्याएं बढ़ेंगी। खुद को वह शत्रुओं से घिरा पाएगा।'

आतंकवाद का सामना करने के लिए भारत की मदद करेगा यूएस: पर्रिकर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.