Move to Jagran APP

आत्मघाती हमले में हामिद करजई के चचेरे भाई की मौत

अफगानिस्तान में चुनाव परिणाम आने के बाद से बढ़े तनाव में अफगानिस्तान के निर्वतमान राष्ट्रपति हामिद करजई के चचेरे भाई की मंगलवार को आत्मघाती हमले में मौत हो गई। अस्थिर कंधार प्रांतीय गर्वनर के प्रवक्ता दावा खान मिनापाल ने बताया कि आत्मघाती हमलावर मेहमान बनकर हामिद करजई को ईद की बधाई देने के लिए उनके घर गया।

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 01:56 PM (IST)
आत्मघाती हमले में हामिद करजई के चचेरे भाई की मौत

कांधार। अफगानिस्तान में चुनाव परिणाम आने के बाद से बढ़े तनाव में अफगानिस्तान के निर्वतमान राष्ट्रपति हामिद करजई के चचेरे भाई की मंगलवार को आत्मघाती हमले में मौत हो गई। अस्थिर कंधार प्रांतीय गर्वनर के प्रवक्ता दावा खान मिनापाल ने बताया कि आत्मघाती हमलावर मेहमान बनकर हामिद करजई को ईद की बधाई देने के लिए उनके घर गया।

loksabha election banner

दावा खान मिनापाल ने बताया कि उसने हामिद करजई के चचेरे भाई हस्मत करजई को गले लगाने के बाद खुद को विस्फोट से उड़ा दिया। धमाके में हस्मत करजई की मौत हो गई। हमलावर ने विस्फोटक पगड़ी में छिपा कर रखा था। हस्मत करजई अशरफ गनी का कैंपने मैनेजर था, जो राष्ट्रपति पद के उन दो उम्मीदवारों में से एक है, जिनके बीच चुनाव में धांधली को लेकर विवाद चल रहा था। इस विवाद के कारण अफगानिस्तान में अस्थिरता का खतरा उत्पन्न हो गया है।

1992-1996 तक चले गृह युद्ध के बाद बड़ी मुश्किल से अफगानिस्तान पटरी पर लौटा था। अस्मत ने इस साल के राष्ट्रपति चुनाव में पहले कय्यूम काजमी के लिए प्रचार का काम किया था। कय्यूम राष्ट्रपति के भाई हैं। जब कय्यूम ने अपना वापस ले लिया तो हस्मत ने गनी के प्रचार की कमान संभाली। 2011 में करजई के एक और रिश्तेदार की कंधार में हत्या कर दी गई थी। हमले में कंधार प्रांत के परिषद के प्रमुख अहमद वलि करजई की मौत हुई थी।

पढ़ें: वोट देने की सजा: तालिबान ने 11 वोटरों की काटी अंगुली, 11 को दी मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.