Move to Jagran APP

जर्मनी में एक सप्‍ताह में चौथा आतंकी हमला, आईएस ने ली जिम्‍मेदारी

जर्मनी के बावारीआ प्रांत में एक संगीत समारोह स्‍थल के बाहर हुए आत्‍मघाती हमले की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली है। आईएस ने हमलावर को अपना सैनिक बताया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 08:47 PM (IST)
जर्मनी में एक सप्‍ताह में चौथा आतंकी हमला, आईएस ने ली जिम्‍मेदारी

बर्लिन (राॅॅयटर)। जर्मनी में एक सप्ताह के अंदर चौथा आतंकी हमला हुआ है। कल हुए हमले में बावारीआ प्रांत के आंसबाक में एक 27 वर्षीय सीरियाई युवक ने संगीत समारोह स्थल के बाहर खुद को बम से उड़ा लिया। धमाके में युवक की मौत हो गई, जबकि 12 लोग घायल हैं। घटनास्थल से दो हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। एक बयान में उसने कहा है कि जर्मनी में आतंकी हमले को अंजाम देने वाला उसका एक सैनिक था। जर्मनी में शरणार्थियों द्वारा हो रहे इस तरह के हमलों से चांसलर एंजेला मर्केल की नीति भी सवालों के घेरे में आ गई है। इस नीति के तहत जर्मनी पिछले साल दस लाख से ज्यादा लोगों को शरण दिया जा चुका है।

loksabha election banner

आंसबाक, न्यूरेमबर्ग के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। यहां अमेरिका का सैन्य अड्डा भी है। हमलावर पूर्व में दो बार आत्महत्या का प्रयास कर चुका था। इसको लेकर उसका इलाज भी चल रहा था। उसकी पहचान उजागर नहीं की गई है। हमलावर को संगीत समारोह के अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई थी। बावारीआ के आंतरिक मामलों के मंत्री जोयशिम हर्मन के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है। इससे पहले उन्होंने आतंकी हमले की आशंका जताई थी। हमलावर सीरियाई युवक दो साल पहले शरण लेने की चाहत में जर्मनी आया था।

हमलावर का नाम मादक पदार्थो के सेवन और अन्य अपराधों में कई बार सामने आ चुका था। अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारी ने युवक को शरण नहीं देने के कारणों की जांच करने की बात कही है। इस घटना से पहले रविवार को ही 21 वर्षीय सीरियाई शरणार्थी ने स्टुटगार्ट के समीप रुटलिनजेन शहर में एक गर्भवती महिला की हत्या कर दी थी। दो अन्य को घायल भी कर दिया था।

गौरतलब है कि 17 जुलाई को ईरानी मूल के जर्मन सनकी किशोर ने म्यूनिख में ताबड़तोड़ गोलीबारी कर नौ लोगों की हत्या कर दी थी। इससे पहले बावारीआ प्रांत में शरण पाने की चाहत रखने वाले 17 वर्षीय किशोर ने कुल्हाड़ी से हमला कर पांच को घायल कर दिया था। शरणार्थी कानून पर सवालहर्मन के मुताबिक, यह बहुत खौफनाक है कि जर्मनी में शरण लेने की चाहत में आए कुछ लोग इस तरह का घृणित काम कर रहे हैं। हमले के बाद जर्मन नागरिकों की सुरक्षा चिंता और बढ़ गई है।

एक सप्ताह के अंदर घटी आतंकी घटनाएं

18 जुलाई को चाकू और कुल्हाड़ी लेकर ट्रेन में घुसे एक व्यक्ति ने कई यात्रियों को घायल कर दिया था।

22 जुलाई को म्यूनिख के शॉपिंग मॉल में एक युवक ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर 18 लोगों की हत्या कर दी थी।

24 जुलाई को एक युवक ने चाकू से एक महिला की हत्या कर दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.