Move to Jagran APP

सिखों-हिंदुओं के खिलाफ घृणा अपराधों का रिकॉर्ड रखेगी एफबीआइ

वाशिंगटन। अमेरिका में सिखों और हिंदुओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को नफरत के कारण होने वाली घटनाओं की श्रेणी में शामिल करने की समुदाय की लंबी समय से चली आ रही मांग को स्वीकार कर लिया गया है। यह पहला मौका है जब अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी [एफबीआइ] समुदाय के खिलाफ होने वाले अपराधों को घृणा अप

By Edited By: Published: Thu, 06 Jun 2013 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2013 04:46 PM (IST)

वाशिंगटन। अमेरिका में सिखों और हिंदुओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को नफरत के कारण होने वाली घटनाओं की श्रेणी में शामिल करने की समुदाय की लंबी समय से चली आ रही मांग को स्वीकार कर लिया गया है। यह पहला मौका है जब अमेरिकी संघीय जांच एजेंसी [एफबीआइ] समुदाय के खिलाफ होने वाले अपराधों को घृणा अपराधों से संबंधित रिपोर्ट में शामिल करेगी।

loksabha election banner

सामाजिक संगठनों और सांसदों द्वारा कई वर्षो से दबाव बनाए जाने के बाद बुधवार को एफबीआइ सलाहकार नीति बोर्ड ने सिखों, हिंदुओं और अरब मूल के अमेरिकियों के खिलाफ होने वाले अपराधों को घृणा अपराधों की श्रेणी में शामिल करने की सिफारिश की। बैठक के दौरान बोर्ड ने एफबीआइ की हेट क्राइम इंसीडेंट रिपोर्ट फॉर्म को अपडेट करने की सिफारिश की, जो अमेरिका में हुए घृणा अपराधों का दस्तावेजी ब्योरा तैयार करने की प्राथमिक व्यवस्था है। उल्लेखनीय है कि अब तक घृणा अपराधों से संबंधित रिपोर्ट में हिंदुओं, सिखों और संयुक्त अरब अमीरात के लोगों के लिए अलग से कोई श्रेणी नहीं बनाई गई है। इस रिपोर्ट में कानून प्रवर्तन मंत्रालय अपने आंकड़े दर्ज करता है। बोर्ड के इस कदम की कई शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने प्रशंसा की है। सांसद जोए क्राउले के नेतृत्व में कई सांसदों ने हस्ताक्षर अभियान चलाया है, जिसमें एफबीआइ से बोर्ड की सिफारिशों को तत्काल लागू करने का आग्रह किया गया है। इस समूह में भारतीय अमेरिकी सांसद अमी बेरा भी शामिल हैं।

अमेरिका में 9/11 आतंकी हमले के बाद सिख समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसा में बढ़ोतरी हुई है। हाल के वर्षो में कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में सिखों को निशाना बनाया गया है। पिछले साल ओक क्रीक गुरुद्वारे में हुई गोलीबारी में छह सिखों की मौत हो गई थी। गत दिसंबर में एक महिला ने भारतीय मूल के व्यक्ति को न्यूयॉर्क में मेट्रो ट्रेन के सामने धकेल दिया था। बाद में इकबालिया बयान में उसने कहा था कि वह हिंदुओं और मुसलमानों से नफरत करती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.