Move to Jagran APP

'बदजुबान' बोरिस जॉनसन के विदेश मंत्री बनने पर स्‍तब्‍ध हुआ पूरा यूराेप

ब्रेक्जिट की मुहिम चलाने वाले बोरिस जॉनसन को ब्रिटेन का विदेश मंत्री बनाया गया है। जॉनसन ओबामा, हिलेरी समेत कई अन्‍य नेताओं पर विवादित टिप्‍पणी कर चुके हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 14 Jul 2016 04:44 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jul 2016 06:41 PM (IST)
'बदजुबान' बोरिस जॉनसन के विदेश मंत्री बनने पर स्‍तब्‍ध हुआ पूरा यूराेप

लंदन (रॉयटर)। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने आज ब्रेक्जिट की मुहिम चलाने वाले बोरिस जॉनसन को देश का विदेेश मंत्री बनाया है। उनकी इस नियुक्ति से पूरा यूरोप स्तब्ध है। इसके पीछे उनके पूर्व में दिए कई विवादित बयान हैं।

loksabha election banner

जनमतसंग्रह के बाद से ही जॉनसन का नाम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर लिया जा रहा था, लेकिन बाद में उन्होंने खुद को इस रेस से अलग कर लिया। उनका कहना था कि वह इस काबिल नहीं हैं। जॉनसन 2008 से 2016 तक लंदन के महापौर भी रह चुके हैं। वह पिछले साल उक्सब्रिज और साउथ रूस्लिप से सांसद निर्वाचित हुए थे।

52 साल के जॉनसन बतौर पत्रकार 'द टाइम्स' और 'द डेली टेलीग्राफ' में काम कर चुके हैं।

बोरिस ने विदेश मंत्री के रूप में फिलीप हैमंड की जगह ली है, जिन्हें जॉर्ज ऑसबर्न के स्थान पर वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। थेरेसा ने ब्रेक्सिट संबंधी एक नया मंत्रालय भी बनाया है। ब्रेक्सिट मंत्री का काम पिछले माह हुए जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन को ईयू से बाहर निकालने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा। इस मंत्रालय की जिम्मेदारी डेविड डेविस को दी गई है, जो पूर्व में यूरोप मामलों के मंत्री थे।

वहीं, रक्षा मंत्री माइकल फैलन अपने पद पर बने हुए हैं। वहीं, अंबर रूड ने थेरेसा के स्थान पर गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली है। कैमरन सरकार में वह ऊर्जा मंत्री थीं।

SCS पर हेेग कोर्ट का फैसला न मानना चीन के लिए हो सकता हैै नुकसानदेह: US

जॉनसन के विवादित बोल

बोरिस जॉनसन कई बड़े नेताओं के खिलाफ दिए अपने विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं। विदेश मंत्री के तौर पर उनकी नियुक्ति ने यूरोप को हैरान कर दिया है।

- बोरिस जॉनसन बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन पर अपने आपत्तिजनक बयानों की वजह से विवादों में रह चुके हैं। उन्होंने अप्रैल में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को लेकर एक विवादित बयान दिया था। उनका कहना था कि ओबामा काफी कुछ केन्याई मूल के हैं और ब्रिटेन से वह पहले से ही नफरत करते हैं। वहीं हिलेरी को लेकर जॉनसन ने कहा था कि वो किसी मेंटल हॉस्पिटल की 'सेडिस्टिक नर्स' की तरह हैं।

- बोरिस जॉनसन ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तयीप एर्दोगन के बकरी से सेक्स करने वाली एक कविता लिखी थी।इस कविता के लिए बोरिस को एक हजार पाउंड का ईनाम भी मिला था। बोरिस जॉनसन सीरिया के राष्ट्रपति असद की तारीफ की तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की निंदा कर चुके हैं।

IAF में स्थायी कमीशन देने की मांग को लेकर विंग कमांडर पूजा ने किया कोर्ट का रुख

- बोरिस जॉनसन के बारे में विकिलीक्स ने सनसनीखेज खुलासा किया है। इस खोजी वेबसाइट का दावा है कि बोरिस जॉनसन दो बार 'अडल्टरी' के मामले में एक्सपोज हो चुके हैं। अपने विवाहेत्तर संबंधों के बारे में झूठ बोलने पर जॉनसन को 'शैडो कैबिनेट' के सदस्य से हटाया भी जा चुका है।

- जॉनसन नस्लवादी कमेंट्स को लेकर चर्चा में रहे हैं। साल 2006 में अपने एक कॉलम में इन्होंने पापुआ न्यू गिनी के लोगों को 'हत्यारा' और 'नरभक्षी' करार दिया था।

पाक में मार्शल लॉ लगाने की मांग, आर्मी चीफ के पोस्टरों से पटे शहर

- साल 2002 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर कांगो के दौरे पर थे। उस वक्त जॉनसन ने एक अखबार में छपे अपने कॉलम में लिखा था कि बेशक एके-47 बंदूकें खामोश हो जाएंगी और चाकू मांस काटते हुए रुक जाएंगे और आदिवासी लड़के मुस्कुराते हुए एक श्वेत चीफ को ब्रिटिश टैक्सपेयर्स के पैसे से खरीदे गए बड़े प्लेन से उतरते देखेंगे।पीस टीवी के बाद बांग्लादेश में पीस मोबाइल भी बैन

रोबोट की मदद से अंतरिक्ष में जोड़ा जाएगा विशाल टेलिस्कोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.