Move to Jagran APP

आस्ट्रेलिया में आतंकी हमले की साजिश नाकाम, पांच किशोर गिरफ्तार

आस्ट्रेलिया में एक बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम करने का दावा किया गया। आतंकियों की तलाश में जुटे दो सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने पांच किशोरों को गिरफ्तार किया। इनके पास से धारदार हथियार बरामद किए गए। सभी संदिग्ध आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से प्रेरित बताए जा

By Sachin kEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 02:54 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 03:03 PM (IST)
आस्ट्रेलिया में आतंकी हमले की साजिश नाकाम, पांच किशोर गिरफ्तार

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया में एक बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम करने का दावा किया गया। आतंकियों की तलाश में जुटे दो सौ से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने पांच किशोरों को गिरफ्तार किया। इनके पास से धारदार हथियार बरामद किए गए। सभी संदिग्ध आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से प्रेरित बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्रथम विश्व युद्ध में बहादुरी दिखाने वाले जवानों व उनकी शहादत के सौ वर्ष पूरे होने पर 25 अप्रैल को आस्ट्रेलिया में बड़े पैमाने पर समारोह का आयोजन किया जा रहा है। पुलिस को इस मौके पर आतंकी हमले की सूचना मिली थी। हमले को नाकाम बनाने के लिए 'ऑपरेशन राइजिंग' नाम से अभियान चलाया गया था, जिसमें दो सौ से ज्यादा पुलिसकर्मी शामिल थे।

शनिवार तड़के मेलबर्न के अनेक इलाकों में छापे मारे गए और 18 से 19 वर्ष के पांच किशोरों को गिरफ्तार किया गया। हल्लम और हैंप्टन पार्क से गिरफ्तार किशोरों पर आतंकी हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है। तीसरे को हथियार रखने को लेकर दबोचा गया, जबकि दो अन्य को जांच में सहयोग करने के लिए हिरासत में लिया गया है।

प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि संदिग्ध आतंकी सैनिक समारोह के दौरान हमला कर जवानों की हत्या करने की फिराक में थे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया की छापे के दौरान चाकू और तलवार बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार संदिग्धों को अब्दुल नुमान हैदर का सहयोगी बताया जा रहा है। पुलिस अधिकारी को चाकू मारने वाले नुमान की पिछले साल मुठभेड़ में मौत हो गई थी।

आइएस के खिलाफ चल रहे अभियान में आस्ट्रेलिया भी शामिल है, ऐसे में यहां पहले से ही हमले की आशंका जताई जा रही थी। आस्ट्रेलियाई सरकार का मानना है कि देश के कम से कम 70 नागरिक आइएस की ओर से लड़ रहे हैं और आतंकी संगठन को सहयोग करने वाले सौ संदिग्ध देश में ही मौजूद हैं।

पढ़ेंः आरबीआइ गर्वनर को मिली आइएस की धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.