Move to Jagran APP

तुर्की में अंधाधुंध फायरिंग, दो भारतीयों समेत 39 की मौत

मारे गए लोगों में एक भारतीय पूर्व सांसद का बेटा अबीश रिजवी और गुजरात की रहने वाली खुशी शाह भी हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी पुष्टि की है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 01 Jan 2017 06:20 AM (IST)Updated: Sun, 01 Jan 2017 09:09 PM (IST)
तुर्की में अंधाधुंध फायरिंग, दो भारतीयों समेत 39 की मौत

इस्तांबुल, रायटर/एएफपी। तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में नए साल का जश्न मना रहे लोगों पर नाइट क्लब में घुसकर बंदूकधारियों ने अंधाधुंध फायरिंग की। फायरिंग में 39 लोग मारे गए हैं और 69 घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में एक भारतीय पूर्व सांसद का बेटा अबीश रिजवी और गुजरात की रहने वाली खुशी शाह भी हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी पुष्टि की है।

loksabha election banner

हमले में मारे गए लोगों में ज्यादातर विदेशी हैं। बोसफोरस वाटरवे के मध्य बने इस नाइट क्लब में फाय¨रग के समय कुछ लोग बचने के लिए पानी में भी कूद गए, उनकी तलाश जारी है। सीरिया में आइएस पर हमलों में शामिल नाटो के सदस्य देश तुर्की में इस हमले का शक आतंकी संगठन आइएस या कुर्द आतंकियों पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना की निंदा करते हुए इसे बर्बर आतंकी कृत्य बताया है। रीना नाइट क्लब पर हमले को लेकर कई तरह के दावे हैं।

कुछ लोग वारदात को एक हमलावर द्वारा अंजाम दिया हुआ बता रहे हैं जो सांता क्लाज की ड्रेस पहने हुआ था। स्थानीय हुर्रियत अखबार का प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से दावा है कि कई हमलावर थे और अरबी भाषा में नारे लगाते हुए फाय¨रग कर रहे थे। क्लब गई सीनेम यूवानिक के अनुसार सब आनंद में डूबे हुए थे तभी अचानक फाय¨रग की आवाज के साथ भगदड़ मच गई। पति ने उन्हें गिराकर अपने नीचे दबा लिया और कहा-घबराओ नहीं। सीनेम के पति को तीन गोलियां लगी हैं।

वह जैसे-तैसे पति को लेकर पास के दरवाजे से बाहर निकल पाई। विश्लेषकों के अनुसार यह हमला कुछ वैसा ही था जैसा कि नवंबर 2015 में पेरिस के बैटाक्लान म्यूजिक हॉल में हुआ था। उस हमले में भी आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर 130 लोग मार डाले थे।

छह सौ लोग थे क्लब में

रीना क्लब इस्तांबुल का रात भर खुला रहने वाला वह मनोरंजन स्थल है जहां पर ज्यादातर विदेशी पर्यटक जाना पसंद करते हैं। घटना के समय करीब छह सौ लोग वहां मौजूद थे। हमलावर ने मुख्य द्वार पर मौजूद एक पुलिसकर्मी और एक स्थानीय नागरिक को मारकर क्लब में प्रवेश किया और फायरिंग शुरू कर दी।

तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू के अनुसार नाइट क्लब में मारे गए 21 लोगों की शिनाख्त हो पाई है। इनमें से 16 विदेशी हैं। 69 घायल अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर है। हमलावरों की तलाश का अभियान जारी है। भरोसा है कि जल्द उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ओबामा ने की निंदा

राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने कहा है कि हम न केवल आतंकी हमलों को बल्कि आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक हमलों को भी झेल रहे हैं। हम सबको परास्त करके जीत दर्ज कराने में कामयाब होंगे। हवाई में छुट्टियां मना रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी हमले की निंदा की है।

पढ़ेंः नए यूएन प्रमुख को भारत के खिलाफ डोजियर सौंपेगा पाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.