Move to Jagran APP

एक और जंगल कोटगाड़ी देवी को समर्पित

By Edited By: Published: Tue, 21 Aug 2012 10:47 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2012 10:48 PM (IST)
एक और जंगल कोटगाड़ी देवी को समर्पित

जाका, पिथौरागढ़ : जंगलों की सुरक्षा के सरकारी इंतजाम की खामी के चलते पिथौरागढ़ जिले के भुरमुनी गांव के ग्रामीणों ने भी अपना जंगल अब न्याय की देवी मानी जाने वाली कोटगाड़ी देवी को पांच वर्ष के लिए समर्पित कर दिया है। इस अवधि के बीच ग्रामीण जंगल से सूखी घास और सूखी लकड़ी ही बीन सकेंगे।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से मात्र तेरह किमी दूरी पर स्थित भुरमुनी गांव के बुरखड़ी जंगल में बांज के पेड़ों का अवैध कटान और वन सम्पदा की चोरी की घटनाएं काफी अधिक बढ़ गई थी। इस तरह की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगने पर ग्रामीणों ने सरकारी कानूनों के स्थान पर आस्था पर विश्वास जताया। इस संबंध में वन पंचायत सरपंच खड़क सिंह खड़ायत की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिसमें सर्व सम्मति से जंगल को पांच वर्षो के लिए न्याय की देवी कोकिला को समर्पित करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में पूर्व प्रधान पवन सिंह खड़ायत, सुंदर सिंह धानिक, पंच दिलीप सिंह, महेन्द्र सिंह, नंदा सिंह, कमल सिंह, श्याम सिंह, प्रकाश राम, माहेश्वरी देवी, विमला देवी आदि ग्रामीण उपस्थित थे। उक्त निर्णय के बाद ग्रामीण ढोल नगाड़ों के साथ मंदिर में पहुंच कर जंगल देवी को समर्पित किया गया। ग्रामीणों का कहना है कि देवी को समर्पित वन पांच वषरें के बीच सुरक्षित रहेगा। वन को नुकसान पहुंचाने वालों को देवी दंडित करेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.