Move to Jagran APP

मुस्लिम कट्टरपंथियों को छोटे कपड़ों पर आपत्‍ित, रद हुआ महिला फुटबॉल मैच

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में महिला खिलाडिय़ों के बीच होने वाला फुटबॉल मैच मुस्लिम कट्टरपंथियों के विरोध के चलते रद कर दिया गया। देश में फुटबॉल को सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले राज्य पश्चिम बंगाल में हुई इस घटना की राजनीतिक दलों के साथ खिलाडिय़ों ने भी कड़ी

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2015 02:04 AM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2015 07:19 AM (IST)
मुस्लिम कट्टरपंथियों को छोटे कपड़ों पर आपत्‍ित, रद हुआ महिला फुटबॉल मैच

कोलकाता, जेएनएन। पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में महिला खिलाडिय़ों के बीच होने वाला फुटबॉल मैच मुस्लिम कट्टरपंथियों के विरोध के चलते रद कर दिया गया। देश में फुटबॉल को सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले राज्य पश्चिम बंगाल में हुई इस घटना की राजनीतिक दलों के साथ खिलाडिय़ों ने भी कड़ी निंदा की है और कट्टरपंथियों के तुगलकी फरमान पर प्रशासन के रवैये की भी आलोचना की है। जबकि तृणमूल कांग्रेस की स्थानीय विधायक ने इस प्रतिबंध को जायज बताया है।

loksabha election banner

प्रदेश के प्रोग्रेसिव यूथ क्लब के गोल्डन जुबली समारोह के अवसर पर मैच का आयोजन किया जाना था। यह मैच मालदा जिले के चांदीपुर गांव में कोलकाता इलेवन व उत्तर बंगाल इलेवन के बीच होना था, जिसमें कुछ राष्ट्रीय स्तर की महिला खिलाड़ी भी शामिल थीं। लेकिन मुस्लिम कट्टरपंथियों ने यह कहते हुए फुटबॉल मैच पर प्रतिबंध लगाने की मांग की कि इस दौरान महिला खिलाड़ी बहुत छोटे कपड़े पहनती हैं। क्लब के अध्यक्ष रेजा राजीर ने बताया कि आयोजन का लक्ष्य लड़कियों को आउटडोर खेल में प्रोत्साहन देना था। लेकिन एक स्थानीय मस्जिद के इमाम मुफ्ती मकसूद ने धमकी देते हुए ऐसे आयोजन से बचने की बात कही, जबकि क्लब के ज्यादातर सदस्य भी मुस्लिम हैं। राजीर के अनुसार, इमाम ने फतवा जारी किया कि 'इस्लाम इस बात की इजाजत नहीं देता कि महिलाएं छोटे कपड़े पहनकर मैदान में मैच खेलें।' तृणमूल कांग्रेस की स्थानीय विधायक व प्रदेश की मंत्री सावित्री मित्रा ने भी कट्टरपंथियों के प्रतिबंध का समर्थन किया है। हरिश्चंदपुर-एक के ब्लॉक विकास अधिकारी बिप्लव रॉय ने बताया कि इलाके में किसी भी तरह के जातीय तनाव से बचने के लिए जिलाधिकारी ने मैच रद करने का फैसला किया। फुटबॉल खिलाड़ी नौसबा आलम ने कहा कि मुझे घटना पर विश्वास नहीं हो रहा, क्या यही 21वीं सदी का भारत है? कट्टरपंथियों का अगला लक्ष्य सानिया मिर्जा होंगी, जिन्हें वे पूरे कपड़े में टेनिस कोर्ट पर उतरने को कहेंगे।

बड़े नाम शामिल थे मैच में

इस फुटबॉल मैच में राष्ट्रीय स्तर के कई बड़े नाम शामिल थे। जिसमें कृष्णा दास, सुजाता कर, अर्जुन अवार्डी शांति मल्लिक, फुटबॉल की अंतरराष्ट्रीय संस्था फीफा की रेफरी अनामिका सेन, राष्ट्रीय हैंडबॉल टीम की कप्तान अनीता रॉय प्रमुख हैं।

'ये विश्वास के काबिल नहीं है कि बंगाल में कुछ धार्मिक कट्टरपंथी ऐसी मांग रखते हैं और प्रशासन उनके आगे झुक जाता है।' -मोहम्मद सलीम, माकपा नेताकश्मीरी मुस्लिम ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करें: कासिम फक्तू

जुलूस में औरतों का शामिल होना नाजायज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.