Move to Jagran APP

फ्लैशबैकः ये हैं 2015 के 10 सबसे चर्चित खिलाड़ी

मुक्केबाजी जगत ने 2015 में सदी का सबसे बड़ा और सबसे महंगा मुकाबला देखा। इस मुकाबले के नायक बने अमेरिका के फ्लॉयड मेवेदर जिन्होंने चर्चित मुकाबले में फिलीपींस के मैनी पैक्वे को मात देकर विश्व वेल्टरवेट चैंपियनशिप अपने नाम की।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2015 11:05 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2015 07:39 AM (IST)

1. फ्लॉयड मेवेदर (बॉक्सिंग):

loksabha election banner

मुक्केबाजी जगत ने 2015 में सदी का सबसे बड़ा और सबसे महंगा मुकाबला देखा। इस मुकाबले के नायक बने अमेरिका के फ्लॉयड मेवेदर जिन्होंने चर्चित मुकाबले में फिलीपींस के मैनी पैक्वे को मात देकर विश्व वेल्टरवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। इस लड़ाई को जीतने के बाद दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी मेवेदर को तकरीबन 1200 करोड़ रुपये मिले जबकि पैक्वे ने हारने के बावजूद तकरीबन 750 करोड़ रुपये जीते।

2. महेंद्र सिंह धौनी (क्रिकेट):

ये साल भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धौनी के नाम को लेकर भी चर्चा में रहा। धौनी ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करके खलबली मचा दी। उन्होंने ये फैसला सीरीज के बीच में लिया इसलिए उनकी कोई औपचारिक विदाई या सम्मान समारोह भी आयोजित नहीं हो सका।

3. विराट कोहली (क्रिकेट):

इस साल भारतीय क्रिकेट को अपना 32वां टेस्ट कप्तान मिला। दिल्ली के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली को महेंद्र सिंह धौनी के संन्यास के बाद भारतीय टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई। तब से लेकर अब तक विराट की अगुआइ में भारतीय टीम ने कुल 10 टेस्ट मैचों में 5 जीते व 2 मैच गंवाए। इस दौरान भारतीय टेस्ट टीम ने श्रीलंका और नंबर.1 टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज भी जीती।

4. लिविस हैमिल्टन (फॉर्मूला वन):

साल 2015 ब्रिटिश फॉर्मूला वन चालक लिविस हैमिल्टन के लिए भी बेहद खास रहा। वो इस साल लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बनने में सफल रहे। उन्होंने ड्राइवर्स चैंपियनशिप खिताब जीतने के साथ-साथ अपनी टीम मर्सिडीज को कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप भी दिलाई और पोल ट्रॉफी भी अपने नाम की।

5. जॉर्डन स्पीथ (गोल्फ):

गोल्फ जगत में इस बार अमेरिका के 22 वर्षीय खिलाड़ी जॉर्डन स्पीथ ने जलवा बिखेरा। कम उम्र में इस खिलाड़ी ने 2015 मास्टर्स टूर्नामेंट और पीजीए टूर में नंबर वन का स्थान हासिल किया। फिलहाल वो लगातार विश्व के नंबर एक गोल्फ खिलाड़ी बने हुए हैं और इस साल उन्होंने गोल्फ के चारों बड़े खिताबों पर कब्जा जमाने में सफलता हासिल की।

6. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (फुटबॉल):

पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए ये साल बेहद खास रहा। वो इस साल अपने प्रोफेश्नल करियर के 500 गोल पूरे करने में सफल रहे। पिछली बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए प्रतिष्ठित बैलन डी'ओर अवॉर्ड जीतने वाले रोनाल्डो इस बार भी इस अवॉर्ड की दौड़ में शामिल हैं और काफी हद तक मुमकिन है कि वो अर्जेंटीना के मैसी को पीछे छोड़ने में सफल रहेंगे।

7. सतनाम सिंह भमारा (बास्केटबॉल):

पंजाब के एक छोटे से गांव बल्लो के से आने वाले 19 वर्षीय सतनाम सिंह भमारा ने 2015 को भारतीय खेल इतिहास के लिए खास बना दिया। 7 फुट 2 इंच के सतनाम प्रतिष्ठित अमेरिकी बास्केटबॉल टूर्नामेंट एनबीए में शामिल होने वाले इतिहास के पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

8. नोवाक जोकोविक (टेनिस):

टेनिस जगत में साल 2015 पूरी तरह से नोवाक जोकोविक के नाम रहा। सर्बिया का ये खिलाड़ी एक बार फिर नंबर.1 का ताज पहनने में सफल रहा। इस साल उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन के रूप में तीन ग्रैंड स्लैम खिताब सहित कुल 11 खिताब जीते। साल 2015 में उन्होंने 82 मैच जीते जबकि सिर्फ 6 मैंचों में उन्हें हार मिली।

9. सानिया मिर्जा (टेनिस):

भारतीय टेनिस जगत के लिए भी ये साल बेहद खास रहा। इसका कारण बनीं महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा जिन्होंने 2015 में विंबलडन और यूएस ओपन के रूप में दो मिक्स्ड डबल्स खिताब जीते। इसके साथ ही एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स का प्रतिष्ठित मिक्स्ड डबल्स खिताब भी जीता और विश्व डबल्स रैंकिंग में नंबर.1 का स्थान भी हासिल करने में सफल रहीं।

10. लिओन मैसी (फुटबॉल):

फुटबॉल जगत के स्टार लिओन मैसी के लिए 2015 भी उतना ही खास रहा जितने कि पिछले कुछ साल। उनके स्टार परफॉरमेंस के दम पर बार्सिलोना ने यूरोपीय चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया और साल में लगातार गोल रेट में इजाफा करते हुए वो बैलन डी ओर खिताब की दौड़ में भी बने रहे। दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ियों में वो एक बार फिर शुमार रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.