Move to Jagran APP

सलमान वाली जुड़वा देखी है, इनके साथ भी ऐसा ही है, एक को चोट लगती है तो दर्द दूसरे को होता है

आपने जुड़वा बच्चों पर कई फिल्में देखी होंगी जिसमें दिखाया गया है कि एक को चोट लगती है तो दूसरे को भी दर्द का एहसास होता है, अगर एक को बुखार आता है तो दूसरा भी पीड़ित हो जाता है..

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2016 12:48 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2016 02:25 PM (IST)

आपने सलमान वाली फिल्म जुड़वा तो देखी ही होगी, अगर नहीं देखी तो देख लीजिए...दरअसल हमने कई फिल्मों में जुड़वा बच्चों को देखा है और फिल्मों में यही दिखाया गया है कि अगर एक को चोट लगे तो दूसरे को भी लगती है। अगर एक को पीट दिया तो दूसरे को भी दर्द का एहसास होता है। ये विचित्र मामला कहीं और का नहीं बल्कि हमारे देश का ही है।

loksabha election banner

बिहार के दरभंगा जिले के बहेड़ा थाना क्षेत्र के नवादा रामपुर गांव में रुनम झा के दो जुड़वा बच्चे लव और कुश के साथ कुछ ऐसा ही हो रहा है। ऐसा होने से न केवल लव और कुश के परिवार वाले हैरान और परेशान हैं बल्कि दरभंगा के डॉक्टर भी इस घटना पर अचंभित हैं।

पढ़ें- इस देश की सरकार सिर्फ दो दिन काम कराती है और पूरे हफ्ते आराम

7 साल की उम्र के लव और कुश की शक्ल भी लगभग एक जैसी है। फिल्मी कहानी अगर असल जिंदगी में हकीकत में बदलने लगे तो हैरानी की बात तो होगी ही। अगर लव बीमार हो जाता है तो कुश को भी बुखार आ जाता है। किसी एक को खांसी हो जाए तो दूसरे को भी छींक आने लगती है।

अगर भाई की हड्डी टूट जाती है तो दूसरे भाई की भी हड्डी टूटती है। ऐसा संयोग एक बार हो सकता है लेकिन बार-बार ऐसा ही होने को क्या कह सकते हैं। लव-कुश की मां रुनम झा की मानें तो यह संयोग नहीं बल्कि इस तरह की घटनाएं लव और कुश के साथ बराबर होती हैं। रुनम झा का कहना है कि हड्डी टूटने की ही घटना कई बार इन दोनों के साथ हो चुकी है।

पढ़ें- हद हो गई...इस पिद्दी से घर की कीमत है 2 करोड़ रुपये

डॉक्टर भी हैं हैरान
बच्चे का इलाज कर रहे डॉक्टर सीएन सर्राफ भी इस घटना को देखकर हैरान हैं। उनका कहना है कि यह तो शोध का विषय है। डॉक्टर सर्राफ का कहना है कि जुड़वां होने पर कई चीजों में समानता हो सकती है लेकिन ऑर्थो में ऐसी घटना होना कहीं से संभव नहीं हैं। ऐसा होना निश्चित रुप से शोध करने का विषय है।

लव और कुश की मां तो इस तरह की घटना को लेकर हमेशा चिंतित रहती है। उनका कहना है कि लव-कुश को लेकर वो डॉक्टर से लेकर भगवान तक दरबार में मत्था टेक चुकी हैं। लेकिन परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.