Move to Jagran APP

अगर आपके घर में चमगादड़ घुस आया है तो बहुत बुरी खबर है, बच सको तो बचो!

हम अपने बुजुर्गों से कई मान्यताओं के बारे में सुनते आए हैं और शायद कहीं ना कहीं आज भी हम इसका पालन करते हैं लेकिन हम उन मान्यताओं के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता नहीं होंगी।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 03:04 PM (IST)
अगर आपके घर में चमगादड़ घुस आया है तो बहुत बुरी खबर है, बच सको तो बचो!

दुनियाभर में हजारों-लाखों तरह की धारणाएं प्रचलित हैं। हालांकि इनके पीछे का सच कोई नहीं जानता है। ये वैज्ञानिक शोध का विषय हो सकती हैं या इन्हें अंधविश्वास मानकर खारिज किया जा सकता है। हम धारणा शब्द के अर्थ पर न जाएं।

loksabha election banner


हालांकि ये विश्वास है या अंधविश्वास यह कह नहीं सकते लेकिन प्राचीनकाल से ही लोक परंपरा और स्थानीय लोगों की मान्यताओं पर आधारित इन बातों को आज भी लोग सही मानते हैं। इन विश्वासों को अनुभव पर आधारित माना जाता है। तो जानिए ऐसी धारणाओं के बारे में---

पढ़ें- Warning: कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो ये भी जान लो इसमें होते हैं 6 घातक केमिकल

भूंकप आने का अंदेशा

ऐसी मान्यता है कि टिटहरी जिस दिन पेड़ पर रहने लगे तो समझ लो कि भूकंप आने वाला है। क्योंकि ये वो पक्षी है जो पेड़ पर यूं ही नहीं जाता, वो जमीन पर ही रहती है और जमीन पर ही अंडे देती है।

चमगादड़ का घर में घुसना

घर के अंदर अगर चमगादड़ घुस आए तो समझ लो आपके घर में किसी की मौत होने वाली है। हालांकि कुछ का मानना है कि यह घर के खाली हो जाने की सूचना है। तो वहीं कुछ का कहना है कि चमगादढ़ ऐसी बीमारियों को फैलाने के लिए जिम्मेदार है जिसका प्राचीन या मध्यकाल में इलाज संभव नहीं था इसलिए चमगादड़ को मौत का दूत कहा जाने लगा।

घर में चिढ़ियों का घोसला

कहते हैं कि आपके घर में या बालकनी में चिढ़ियां अपना घोसला बनाकर रहने लगे तो समझो कि आपके घर में खुशियों की शुरुआत हुई। हर तरह का संकट हट जाता है और घर के सभी सदस्यों का चित्त प्रसन्न रहने लगता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.