Move to Jagran APP

जरा ध्यान देंः सिगरेट का एक पफ 1 करोड़ रुपये का पड़ रहा है, जानिए कैसे?

एक करोड़ का एक पफ...हम सभी जानते हैं कि स्मोकिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी छूटती नहीं है इसे पढ़कर शायद मन कर जाए।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2016 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2016 06:00 PM (IST)
जरा ध्यान देंः सिगरेट का एक पफ 1 करोड़ रुपये का पड़ रहा है, जानिए कैसे?

आज के इस दौर में स्मोकिंग बहुत बड़ी बात नहीं रह गई है। शुरूआत तो लोग शौकिया तौर पर करते हैं लेकिन इसकी आदत कब पड़ जाती है इसका पता ही नहीं चलता है। स्मोकिंग को लेकर एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है जिस पढ़कर शायद आप स्मोकिंग से तौबा कर लें।

loksabha election banner

एक सर्वे में सिगरेट पीने वालों के लिए आश्चर्यजनक परिणाम आए है। इस सर्वे के अनुसार, यदि आप तीस साल की उम्र तक रोजाना पांच सिगरेट पीते है, तो 60 साल की उम्र तक आपकी जेब से 1 करोड़ रुपए ढीले हो चुके होते है। दरअसल एक सिगरेट की कीमत 10-15 रुपए होती है।

पढ़ें- मिड-डे मिल में मिलने वाला एक अंडा छिपाकर घर ले जाता है ये बच्चा, वजह जानकर रो ना देना!

यदि औसतन एक सिगरेट की कीमत 12 रुपए मान ली जाए, तो महीने में आप इस पर 1800 रुपए खर्च करते है। हांला कि यह कोई स्थायी राशि नहीं है। बीते चार वर्षो में सिगरेट के दाम में 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है। तंबाकू उत्पाद में प्रत्येक वर्ष वृद्धि होनी तय है।

यदि हर साल सिगरेट के दाम में 8 फीसदी बढ़ोतरी होती है, तो 30 की उम्र तक आप सिगरेट पर 25 लाख रुपए खर्च कर चुके होंगे। इसका दूसरा पक्ष मेडिकल ट्रीटमेंट से जुड़ा है। धुम्रपान करने वाला व्यक्ति यदि प्रतिवर्ष 12 फीसदी की बढ़ोतरी के माह में 400 रुपए खर्च करता है, तो 30 साल में यह 11 लाख हो जाता है।

पढ़ें- आपने कभी सोचा है कि ये कबूतर, कौआ और चिड़िया तारों पर क्यों बैठते हैं?

9 फसीदी की दर से इसे निवेश करने पर यही राशि 26 लाख हो जाती है। अगर धुम्रपान करने वाला व्यक्ति तीन साल के लिए 1 करोड़ का बीमा कराता है, तो उसे प्रतिमाह 460 रुपए प्रीमियम देना होगा। इस प्रकार उसे 30 साल में दो लाख रुपए खर्च करने होंगे। अब इस रकम को यदि 9 फीसदी की दर से निवेश करे तो उसे 7 लाख रुपए मिलेंगे। दूसरी ओर हर दिन पांच सिगरेट पीने वाले शख्स का जीवन हर दिन एक घंटे कम हो जाता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.