Move to Jagran APP

कहर की तैयारी! शुक्र है इस बार हमने 300 कब्रें पहले से खोद ली हैं...

पाकिस्‍तान में इन दिनों सामूहिक कब्रें खोदी जा रही हैं। पहली बार में सुनने पर यह किसी साजिश का हिस्‍सा लग सकता है। मगर...

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 21 May 2016 03:14 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2016 05:27 PM (IST)
कहर की तैयारी! शुक्र है इस बार हमने 300 कब्रें पहले से खोद ली हैं...

पाकिस्तान में इन दिनों सामूहिक कब्रें खोदी जा रही हैं। पहली बार में सुनने पर यह किसी साजिश का हिस्सा लग सकता है। मगर, ऐसा वह गर्मी के कारण मरने वाले अपने ही नागरिकों को दफनाने के लिए कर रहा है।

loksabha election banner

क्रब खोदने वाले शाहिद बलूच ने अपने तीन भाइयों के साथ कराची के बड़े कब्रिस्तान में कुछ बड़ी कब्रें खोदी हैं, जिनमें 300 से ज्यादा शवों को दफनाया जा सकता है। ऐसा पिछले साल की प्रचंड गर्मी के कारण हुई मौतों और गर्मी से राहत दिलाने में प्रशासन के नाकाफी इंतेजामों को देखते हुए किया जा रहा है।

पढ़ें- इस शख्स से शर्त मत लगाना! 51,50,000 रुपये जीतने के लिए लगवा लिए स्तन

पिछले साल कराची में 1,300 लोग मौत गर्मी के कारण मर गए थे। तब अस्पताल, मुर्दाघर और क्रब्रिस्तान में किए गए इंतजाम उस स्थिति से निपटने के लिए नाकाफी साबित हुए थे। साल 2015 में यहां तापमान 44 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था। आमतौर पर गर्मियों में यहां तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहता है।

पढ़ें- मकड़ी ने काटा और महिला के पैर में हो गया 4 सेमी का छेद

ऐसे में इस बार एक कब्र खोदने वाले लोगों को पहले से ही तैनात किया गया है। बलूच ने कहा कि खुदा का शुक्र है कि इस साल हमने अच्छी तैयारी की है। कराची के इस क्रब्रिस्तान को ईदी फाउंडेशन संचालित करता है।

पाकिस्तान के मौसम विभाग ने पिछले साल इस तरह की गर्मी के लिए कोई भविष्यवाणी नहीं की थी। कराची के कमिश्नर आसिफ हैदर शाह ने कहा कि इस साल पिछले साल की तरह स्थिति को अनियंत्रित नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि करीब 60 हॉस्पिटलों में 1,850 मरीजों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.