Move to Jagran APP

ये है सबसे जहरीला शहर जहां पर सात सालों से नहीं रहते इंसान

आपसे अगर बोला जाए कि एक जगह ऐसी है जो पूरी तरह से खाली पड़ी है और कोई रह नहीं रहा जबकि घर, मकान सब बने हुए हैं तो आप यकीन नहीं करेंगे। अब जो है सो है, पढ़ो कहां है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2016 12:16 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 01:12 PM (IST)
ये है सबसे जहरीला शहर जहां पर सात सालों से नहीं रहते इंसान

आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही खतरनाक मानी जाती है और इस वजह से ये जगह खाली पड़ी हुई है। ऐसा शहर जहां पर 7 सालों से कोई भी नहीं रहता है यह शहर पूरी तरह से वीरान पड़ा हुआ है।

loksabha election banner

जी हां ओक्लाहोमा में बसे पिशेर को अमेरिका का सबसे जहरीले टाउन माना जाता है। दरअसल, पिशेर को अमेरिका के सबसे जहरीले टाउन्स में गिना जाता है। 20th सेंचुरी की शुरुआत तक पिशेर अमेरिका के टॉप माइनिंग इंडस्ट्रीज का घर माना जाता था।

पढ़ें- भारत की ऐसी जेल जहां जाने के लिए कैदी कहते हैं प्लीज मुझे भेज दो!

लेकिन साल 2009 में इस शहर को खाली करवा दिया गया था। तब से यहां कोई भी नहीं गया। यहां जिंक और लीड जैसे मिनरल काफी ज्यादा पाए जाते थे। इसलिए यहां काफी तेजी से इंडस्ट्रियल सेक्टर की ग्रोथ हुई। 1913 में जब ओक्लाहोमा का डेवलपमेंट प्लान चल रहा था तब पिशेर को इंडस्ट्रियल सेक्शन में सबसे टॉप पर रखा गया था।

पढ़ें- धूप की रोशनी से धुल जाएंगे आपके कपड़े, जानिए कैसे?

10 हजार आबादी वाले इस टाउन का नाम पिशेर लीड कंपनी के मालिक ओलिवर पिशेर के ऊपर रखा गया। लेकिन वहां के हालात इतने बुरे हो गए कि यहां रहने वाले लोगों की लाइफ पर खतरा मंडराने लगा। 1996 तक पिशेर में रहने वाले 34% बच्चे लीड पोइजनिंग का शिकार हो गए थे।

साल 2009 में पिशेर टाउन को खाली करवा दिया गया था। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के नाम पर इस शहर को जहरीला बना दिया गया।

जानकारी के अनुसार, यहां की हवा और पानी दोनों जहरीले हो गए थे। जिंक और लीड के खनन की वजह से यहां काफी अमाउंट में टौक्सिक वेस्ट जमा हो गया। इस शहर को अमेरिका के भुतहा शहरों में एक माना जाता है। लेकिन यहां की खूबसूरती आज भी वैसी ही बनी हुई है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.