Move to Jagran APP

हाथ न होते हुए भी ये शख्स अपनी मां को खुद खिलाता है खाना

48 वर्षीय चेन जिंगयिन चोंगकिंग छ: सदस्यों के परिवार में सबसे छोटा बेटा है। अपने परिवार के सदस्यों के लिए वह खेती करता है खाना बनाता है और अपने परिवार का पेट भरता है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 08 Feb 2017 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2017 02:19 PM (IST)
हाथ न होते हुए भी ये शख्स अपनी मां को खुद खिलाता है खाना
हाथ न होते हुए भी ये शख्स अपनी मां को खुद खिलाता है खाना

शारीरिक अपंगता के कारण अक्सर लोग अपने जीवन से निराश होकर दूसरों पर आश्रित हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं जो बहुत छोटी उम्र में ही अपने दोनों हाथ खो बैठा था फिर भी उसने अपनी जिंदगी से हार नही मानी और आज भी अपनी बूढ़ी मां की देखभाल कर रहा है।

loksabha election banner

48 वर्षीय चेन जिंगयिन चोंगकिंग छ: सदस्यों के परिवार में सबसे छोटा बेटा है। अपने परिवार के सदस्यों के लिए वह खेती करता है खाना बनाता है और अपने परिवार का पेट भरता है। यह सब वह बिना हाथों के करता है। सात वर्ष की आयु में एक इलेक्ट्रिकल एक्सीडेंट में उसने अपने दोनों हाथ खो दिए। इस वजह से किसी सामान्य आदमी की तरह काम करना उसके लिए कठिन हो गया परन्तु यह हादसा भी उसे सामान्य जीवन जीने से नहीं रोक सका।

उसकी 91 वर्षीय मां ब्रोंकाइटिस से पीडि़त थी। जिसकी वजह से वह बिस्तर से उठ नही पाती थी, वह स्वयं ही अपनी मां की देखभाल करता था। सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि इस शख्स के हाथ न होते हुए भी वह कड़ी मेहनत कर रहा है ताकि वह अपनी मां की देखभाल कर सके!

यह शख्स अपने पैरों की सहायता से अपनी मां केलिए खाना बनाता है और अपने मुंह में चम्मच पकड़कर अपनी मां को खाना भी खिलाता है।

यह भी पढ़ें:

यहां कॉफिन में रहने को मजबूर हैं लोग, उसका भी चुकाना पड़ता है किराया

इस घर में एक साथ रहते हैं अमेरिका, जापान, मलेशिया, जर्मनी, इटली और इंडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.