Move to Jagran APP

सोशल मीडिया के उपयोग से खत्‍म हो रहा है युवाओं में आत्‍मविश्‍वास

ज्‍यादातार ऐसे युवा अपनी बॉडी इमेज को लेकर संघर्ष करते नजर आते हैं। यह जानकारी एक नए अध्‍ययन में सामने आई है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 13 May 2016 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2016 02:11 PM (IST)

लंदन। जो युवा सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक और टि्वटर आदि पर अधिक समय बिताते हैं, उनमें आत्मविश्वास कम होता है। ज्यादातार ऐसे युवा अपनी बॉडी इमेज को लेकर संघर्ष करते नजर आते हैं। यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई है।

loksabha election banner

पढ़ें- देखिए अनोखा विरोध प्रदर्शन, जब प्रदर्शनकारियों ने किया 'नागिन डांस'

अध्ययन में कहा गया है कि सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों में ईटिंग डिसऑर्डर यानी खाने-पीने से संबंधित बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सोशल मीडिया का उपयोग सीधे तौर पर इसके लिए जिम्मेदार होता है।

पढ़ें- आप जानते हैं, फांसी की सजा देने के बाद जज अपनी पेन की निब क्यों तोड़ देते हैं?

पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन लोगों में यह स्थिति पहले से होती है, वे सोशल मीडिया के उपयोग के बाद इसमें जुड़े लोगों के अनुभवों से खुद को जोड़ने लगते हैं। यह निष्कर्ष सभी युवाओं पर समान रूप से लागू होता है। इसमें उनके लिंग, जाति, आय या उम्र का कोई असर नहीं पड़ता।

पढ़ें- गोवा में आप मस्ती करने जाते हैं लेकिन वहां पर भूतों का डेरा भी है

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सर्ब के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने 2014 में अमेरिका में 19 से 32 साल के 1,765 युवाओं से सोशल मीडिया में उनके उपयोग करने पर सवाल जवाब किए। सवालों में उस वक्त के 11 प्रमुख लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, यू-ट्यूब, टि्वटर, गूगल प्लस, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, रेडिट, टम्बलर, पिंटरेस्ट, वाइन और लिंक्डइन को शामिल किया गया था।

पढ़ें- गजब! नौ साल की बच्ची है रिपोर्टर, खुद निकालती है अखबार

अध्ययन में पाया गया कि दिन में सोशल मीडिया का अधिक उपयोग करने वाले लोगों में बॉडी इमेज और ईटिंग डिसऑर्डर का जोखिम आम लोगों की तुलना में 2.2 गुना अधिक था। वहीं, सोशल मीडिया में दिनभर लगातार रिस्पॉन्ड्स चेज करने वाले लोगों में यह जोखिम 2.6 गुना अधिक था।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.