Move to Jagran APP

आपकी बढ़ती उम्र को कम कर देगा, बेहद खास है ये आलू

आज हम आपको एक ऐसे खास आलू के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को तो कम कर ही देगा, साथ ही बीमारियों से भी आपको बचाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 12 Jan 2017 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2017 10:01 AM (IST)
आपकी बढ़ती उम्र को कम कर देगा, बेहद खास है ये आलू

अपनी उम्र को छिपाने के लिए हम हर तरह के नुस्खे अपनाते हैं। इसके अलावा ब्यूटी पार्लर में जाकर पैसे खर्च करने से भी परहेज नही करते। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास आलू के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को तो कम कर ही देगा, साथ ही बीमारियों से भी आपको बचाएगा।

loksabha election banner

जामुनी रंग के इस आलू में विटामिन सी की मात्रा तीन गुना ज्यादा और ऑक्सीकरण निरोधक तत्व चार गुना अधिक हैं ये ऑक्सीकरण निरोधक तत्व ही बुढापे की प्रक्रिया को रोकते हैं। बीमारियों से बचाने के लिए आलू की इन किस्मों को शुरू में टेस्ट-ट्यूब में तैयार किया जाता है और बाद में उनकी पौध को खेतों में लगाया जाता है। सामान्य आलू के मुकाबले इस नए आलू में अरारोट की मात्रा बहुत कम है, इसीलिए इसका रंग जामुनी हो गया है ना जाने कितनी ही खाने की प्रजातियां वैज्ञानिकों ने मानव हित के लिए बनाई हैं, जो हमारी रक्षा के साथ-साथ हमारी ताकत व जवानी बरकरार रखने में भी सक्षम होती हैं।

देखने में यह आलू चुकंदर की तरह लगता है। लेकिन जब इसे खाते हैं तो आलू का वही असली स्वाद आता है। जामुनी रंग का यह आलू जंगली आलू और सामान्य आलू के संकरण से पैदा किया गया है। इसे उबालने पर भी इसका रंग वैसे ही चमकदार और जामुनी बना रहता है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में लगा लिट्टी-चोखा का स्टॉल 2 घंटे में हुआ आउट ऑफ स्टॉक

इस फाउंटेन से 24 घंटे निकलती रहती है वाइन, लोग फ्री में लेते हैं मजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.