Move to Jagran APP

भारत के इस शहर में न धर्म है, न पैसा और न सरकार

कल्पना करना भी मुश्किल है...एक ऐसा शहर जहां पर न पैसे की कोई कीमत है, न धर्म को लेकर कोई खींचातानी और न सत्ता को लेकर कोई टेंशन...ऐसा शहर और कहीं नहीं भारत में ही है। जानना नहीं चाहेंगे आप।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2016 03:33 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2016 03:56 PM (IST)

इस दुनिया में इंसान को क्या चाहिए होता है...पैसा, पावर, सत्ता, धर्म...और जब यही चीजें उसे ना मिले तो उसका चैन और सुकून दोनों ही खो जाते हैं। लेकिन एक शहर ऐसा भी है जहां पर न सत्ता है, न धर्म है और न पैसा। यकीन करना मुश्किल है लेकिन करना पड़ेगा क्योंकि ये सच है।

loksabha election banner

सबसे बड़ी बात ये शहर और कहीं नहीं हमारे देश भारत में ही है। ये जगह दक्षिण भारत में है और चेन्नई से मात्र 150 किलोमीटर दूर है। इस जगह का नाम है ऑरोविले (Auroville)। इस शहर की स्थापना साल 1968 में Mirra Alfassa ने की थी और इसे City Of Down यानि कि भोर का शहर के नाम से भी जाना जाता है।

पढ़ें- ये हैं दुनिया के सबसे बड़े बेवकूफ चोर जिनके कारनामें पढ़कर दंग रह जाएंगे

इस शहर को बसाने का सिर्फ एक ही मकसद रहा कि यहां पर सभी इंसान जात-पात, ऊंच-नीच और भेद-भाव के बिना रहें। यहां पर कोई भी इंसान आकर रह सकता है लेकिन सिर्फ एक शर्त है उसको यहां पर एक सेवक की तरह रहना होगा।

इस शहर में 50 देशों के लोग रह रहे हैं। इस शहर की आबादी लगभग 24 हजार लोगों की है। यहां पर एक मंदिर भी है। हालांकि ये मंदिर किसी धर्म से जुड़ा हुआ नहीं है यहां पर सिर्फ लोग योग करते हैं। ऑरोविले को यूनेस्को (UNESCO) ने एक अंतरराष्ट्रीय शहर के रूप में प्रशंसा की है और भारतीय सरकार द्वारा समर्थित भी है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.