Move to Jagran APP

अजूबा! खुदाई में मिला 2000 साल पुराना बटर का टुकड़ा, आज भी है खाने लायक

हेडलाइन पढ़कर हैरान हैं ना आप, सोच भी रहे होंगे कि क्या बकवास ले कर आ गए, लेकिन जनाब ये हकीकत से परे भी नहीं है, ऐसा सच में हुआ है, पढ़ें।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2016 03:04 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2016 03:13 PM (IST)
अजूबा! खुदाई में मिला 2000 साल पुराना बटर का टुकड़ा, आज भी है खाने लायक

हैरान है ना आप? लेकिन ये सच है। आयरलैंड के कावान काउंटी में एक किसान को खुदाई करते वक्तत 2000 साल पुराना 10 किलो का मक्खआन का एक टुकड़ा मिला है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये मक्खान पूरी तरह से खाने लायक है। आईए जाते है कि आखिर इतने साल बाद भी ये मक्खकन खाने लायक कैसे बना हुआ है।

loksabha election banner


16 फीट की खुदाई

आयरलैंड के कावान काउंटी में जैक कोनावो नाम का एक किसान अपने घर के पास खुदाई कर रहा था जब उसकी नजर इस सफेद रंग के गोले के ऊपर पड़ी। पहले तो उसको समझ नहीं आ रहा था कि ये आखिर है क्या इसलिए उसने करीब 16 फीट की खुदाई करके इस गोले को बाहर निकला। इसके बाद वो इसको जांच के लिए ले गया जिसमें इस बात का खुलासा हुआ की ये 10 किलो का गोला करीब 2000 साल पुराना मक्खसन का टुकड़ा है।

पढ़ें- रानी लक्ष्मीबाई से जुड़े इन फसानों को दुनिया मानती है हकीकत

म्यूेजियम ले गया

जैक को जैसे ही इस बात का पता चला कि ये 2000 साल पुराना मक्ख न है, तो वो इसको वहां के एक म्यूलजियम में ले गया। विशेषज्ञों ने इसकी जांच की और बताया की ये मक्ख न का टुकड़ा मध्युयुगीन काल का है। उस समय इसे एक लग्जकरी आइटम माना जाता है। उस समय के लोग इस मक्खेन को टैक्सु भरने या अन्यक तरह के पेमेंट करने के लिए इस्तेममाल करते थे। यही नहीं विशेषज्ञों ने ये भी बताया कि उस वक्तन एक प्रथा के तौर पर लोग इस मक्खान को भगवान को भेंट करते थे और उसके बाद इसको जमीन में हमेशा के लिए गाढ़ देते थे।

पढ़ें- कछुए-खरगोश की कहानी हुई पुरानी, ये कछुआ तो खरगोश से भी तेज दौड़ता है

अभी भी खा सकते हो

वैज्ञानिको के मुताबिक इस मक्खशन के आसपास कम तापमान, कम ऑक्सी जन और हाई एसिडिक मिट्टी ने हाई प्रिजरवेटिव का काम किया है जिसके वजह से इतने सालों बाद भी ये मक्ख न खराब नहीं हुआ है और आज भी लोग इसको खा सकते हैं।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.