PreviousNext

ये हैं दुनिया के सबसे कीमती गणपति जिनकी कीमत सुन उड़ जाएंगे आपके होश

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 12:24 PM (IST) | Updated Date:Fri, 17 Mar 2017 09:02 AM (IST)
ये हैं दुनिया के सबसे कीमती गणपति जिनकी कीमत सुन उड़ जाएंगे आपके होशये हैं दुनिया के सबसे कीमती गणपति जिनकी कीमत सुन उड़ जाएंगे आपके होश
गुजरात के सूरत शहर को हीरा नगरी के रूप में जाना जाता है। इसी हीरा नगरी में है कच्चे हीरे की 182.3 कैरेट की गणेश जी की मूर्ति जिसका वजन 36.5 ग्राम है।

आज हम आपको दुनिया की सबसे कीमती गणेश जी की मूर्ति के बारे में बता रहे हैं। जो भी इस मूर्ति की कीमत सुनता है हैरान हो जाता है, जी हां गणेश जी कि इस मूर्ति की कीमत है 600 करोड़ रुपये।
गुजरात के सूरत शहर को हीरा नगरी के रूप में जाना जाता है। इसी हीरा नगरी में है कच्चे हीरे की 182.3 कैरेट की गणेश जी की मूर्ति जिसका वजन 36.5 ग्राम है। बाजार में इसकी कीमत 600 करोड़ है। हीरे के इस गणेश जी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्राकृतिक है इसे बनाया नहीं गया है।
600 करोड़ के ये गणेश जी सूरत के प्रसिद्ध हीरा व्यापारी कनुभाई आसोदरिया के घर पर हैं जो कि पिछले 12 वर्षो से आसोदरिया परिवार के अराध्य हैं। आसोदरिया परिवार के मुताबिक आज से 12 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरों की खेप में ये हीरा मिला था.. अब इसे तो किस्मत ही कहेंगे। इसमें गणेश जी की छवि नजर आने पर इसे घर के मंदिर में रख दिया गया, तब से यह यही पर विराजित है।
वैसे तो आस्था की कोई कीमत नहीं होती है पर हीरे के इन गणेश जी के लिए आसोदरिया परिवार के पास अब तक 600 करोड़ रूपए तक के ऑफर आ चुके हैं, पर आसोदरिया परिवार इन्हें बेचने का इच्छुक नहीं है और बेचे भी कैसे अब ये इनके आराध्य जो बन चुके हैं।
कनु भाई अपने कुछ दोस्तों की सलाह के बाद भगवान गणेश रूपी इस डायमंड को लोगों के सामने दर्शन के लिए पेश करना चाहते हैं। कनु भाई ने बताया कि डायमंड गणेश की यह आकृति मुंबई के सिद्धी विनायक मंदिर में रखी जा चुकी है वहां के पुजारियों और भक्तों ने भी इसके दर्शन का लाभ लिया है। इसके अलावा देश-विदेश की कई जानी-मानी हस्तियां इन 600 करोड़ रुपए के गणेश जी के दर्शन के लिए सूरत आ चुकी हैं। कोहिनूर हीरे से भी यह गणेश हीरा ज्यादा कीमती है क्योंकि कोहिनूर का वजन 105 कैरेट है जबकि इस गणेश रूपी हीरे का वजन 182 कैरेट 53 सेंट है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Amazing Ganesha Diamond Worth 600 Crore(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कार को बना लिया घर और कुत्ते के साथ सैर पर निकली ये महिलाइस शख्स का सपना हुआ पूरा घूम ली पूरी दुनिया
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »