Move to Jagran APP

शी के दौरे पर सीमा विवाद पर होगी चर्चा

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के स्वागत की तैयारियों के बीच भारत ने कहा है कि उम्मीद है कि यह दौरा दोनों देशों के हितों व चिंताओं का निवारण करेगा और इस दौरान सीमा विवाद समेत सभी प्रमुख मुद्दों पर बातचीत होगी। भारत की यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है, जब लेह के स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि चीन के

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 12:22 AM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 12:26 AM (IST)
शी के दौरे पर सीमा विवाद पर होगी चर्चा

नई दिल्ली। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के स्वागत की तैयारियों के बीच भारत ने कहा है कि उम्मीद है कि यह दौरा दोनों देशों के हितों व चिंताओं का निवारण करेगा और इस दौरान सीमा विवाद समेत सभी प्रमुख मुद्दों पर बातचीत होगी।

loksabha election banner

भारत की यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है, जब लेह के स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि चीन के लोग सरकारी वाहनों से लद्दाख के देमचोक इलाके में दाखिल हुए और एक सिंचाई परियोजना पर काम कर रहे स्थानीय लोगों को रोक रहे हैं। हालांकि, इस घुसपैठ के संबंध में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्यद अकबरुद्दीन ने सीधा जवाब न देते हुए सिर्फ यह कहा कि भारत के जांबाज प्रहरी किसी भी हालात से निपटने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा कि जिन मुद्दों पर बात होनी है, उनमें सीमा विवाद समेत कई अनसुलझे मसले हैं.. हां, इस पर बातचीत की जाएगी।

आर्थिक संबंधों से अलग नहीं रख सकते राजनीतिक मतभेद बीजिंग। चीन के एक सरकारी अखबार ने लिखा कि भारत-चीन के बीच राजनीतिक मतभेदों को आर्थिक सहयोग से अलग नहीं रखा जा सकता।

ग्लोबल टाइम्स के इंटरनेट संस्करण पर प्रकाशित प्रसिद्ध शंघाई इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के एक प्रोफेसर के लेख में कहा गया है कि कुछ भारतीय विद्वानों का मानना है कि भारत-चीन संबंधों में राजनीतिक मतभेदों को आर्थिक सहयोग से अलग रखा जा सकता है। यह व्यावहारिक नहीं है।

सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार ने लिखा है कि आर्थिक सहयोग के अलावा शी और मोदी सीमा विवाद, दलाई लामा और व्यापार असंतुलन जैसे विभिन्न मुद्दों पर बेझिझक बात करेंगे।

भारत-चीन के बीच इतिहास में कई सवाल अनसुलझे रह गए हैं। भारत और चीन के बीच मतभेद की असल वजह सीमा विवाद है, लेकिन दोनों पक्ष इसका हल निकालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पढ़ें: लद्दाख में आधा किलोमीटर अंदर घुस आए चीनी सैनिक

पढ़ें: सैनिकों के बाद अब चीनी नागरिक भी कूदे सीमा विवाद में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.