Move to Jagran APP

रेल हादसे में मृतकों की संख्या 14 तक पहुंची, चालक समेत दो सस्पेंड

गोरखपुर के कैंट स्टेशन के पास नंदानगर क्रासिंग पर मंगलवार की रात कृषक और लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस ट्रेन की आमने-सामने की भिड़ंत में मरने वालों की संख्या 14 हो गई है। दुर्घटनास्थल पर सुबह पहुंचे पूर्वोत्तर रेलवे के कार्यकारी महाप्रबंधक मधुरेश कुमार ने कहा कि गोरखपुर के नंदानगर के क्रासिंग पर ट्रैक शूटआउट करने क कारण ही ट्रेन हादसा हुआ। इसकी जांच रेलवे के

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 05:17 AM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 12:34 PM (IST)
रेल हादसे में मृतकों की संख्या 14 तक पहुंची, चालक समेत दो सस्पेंड

गोरखपुर। गोरखपुर के कैंट स्टेशन के पास नंदानगर क्रासिंग पर मंगलवार की रात कृषक और लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस ट्रेन की आमने-सामने की भिड़ंत में मरने वालों की संख्या 14 हो गई है। दुर्घटनास्थल पर सुबह पहुंचे पूर्वोत्तर रेलवे के कार्यकारी महाप्रबंधक मधुरेश कुमार ने कहा कि गोरखपुर के नंदानगर के क्रासिंग पर ट्रैक शूटआउट करने क कारण ही ट्रेन हादसा हुआ। इसकी जांच रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त पीके वाजपेयी करेंगे। उन्होंने कहा कि बुधवार की सुबह 9.30 बजे तक ट्रैक से गाड़ियों आवागमन शुरू हो गया। हादसे के लिए प्रथम दृष्टया जिम्मेदार कृषक एक्सप्रेस का चालक और सहायक चालक को सस्पेंड कर दिया गया है।

loksabha election banner

हादसे में घायल लोगों को निकट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं हादसे पर दुख जताते हुए रेल मंत्रालय ने मुआवजे का एलान कर दिया है। हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों को 1 लाख रुपए और मामूली रूप से घायल लोगों को 20 हजार रुपए देने का एलान किया गया है। इसके अलावा रेलवे ने मदद के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए हैं।

रात के ग्यारह बजे के आसपास का वक्त था। कृषक एक्सप्रेस पूरी रफ्तार से गोरखपुर की तरफ बढ़ रही थी। गोरखपुर के रवि कुमार देवरिया से इस ट्रेन के बोगी संख्या एस-4 में सवार हुए थे। कुसम्हीं जंगल में गुजरने के दौरान वह सीट से उठकर गेट के पास आ गए। ट्रेन अभी नंदानगर क्रासिंग के पास पहुंची ही थी कि जबरदस्त शोर सुनाई दिया और वह जोर का झटका खाकर फर्स पर गिरते-गिरते बचे। कुछ देर बाद जब वह संभले तो आगे की कई बोगियों से चीख-पुकार की आवाजें आने लगी।

कृषक एक्सप्रेस की बोगी नंबर एस-फोर में गोरखपुर से लखनऊ का रिजर्वेशन कराने वाले लोग सवार होते हैं। इसलिए गोरखपुर से पहले इस बोगी में सामान्यत: देवरिया और उसके आगे-पीछे के स्टेशनों से रोजाना गोरखपुर आने वाले लोग सवार होते हैं। ट्रेन के झटका खाने और चीख-पुकार मचने के बाद इस ट्रेन से रोज गोरखपुर आने वाले रवि कुमार को लग गया कि कोई बड़ा हादसा हो गया है। अन्य यात्रियों के साथ वह आगे पहुंचे तो दो बोगी ट्रैक पर पलटी मिली। कई अन्य बोगियां बगल से गुजरी लखनऊ-बरौनी के इंजन से रगड़ खाने की वजह से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। इन बोगियों में चारों तरफ खून पसरा हुआ था। बगल से लखनऊ-बरौनी के रगड़ कर गुजरने से कई यात्री घायल बुरी तरह से घायल होकर कराह रहे थे। उसके आगे की दो बोगियां ट्रैक पर पलटी हुई थीं।

यात्रियों में से ही किसी ने इसकी सूचना सौ नंबर पर दी। इस बीच स्थानीय तथा ट्रेन की अन्य बोगियों में सवार लोग घायलों को बाहर निकालने के काम में जुट गए। गोरखपुर के ही राघवेंद्र सिंह ने सीट में फंसे एक यात्री को खींचकर बाहर निकाला। सीट में दबकर उस यात्री का एक पैर कटकर अलग हो गया था और दूसरा पैर भी बुरी तरह से जख्मी हो गया था। उसको बाहर निकालने में मदद कर रहे कई लोगों की उसकी हालत देखते ही हिम्मत जवाब दे गई। वे पीछे हट गए लेकिन राघवेंद्र सिंह ने हिम्मत कर उस यात्री को बाहर निकाला। इसके बाद उसी की पैंट से उसका दोनों पैर बांधा ताकि खून बहना रोका जा सके।

इसी बीच एयरफोर्स के जवान, मेडिकल विंग के साथ मौके पर पहुंच गए। मेडिकल विंग में अधिकतर महिला डाक्टर थीं। उन्होंने बोगी के अंदर ही घायलों को प्राथमिक उपचार देना शुरू किया। स्थानीय लोग उन घायलों को अपने साधनों से जिला अस्पताल पहुंचा रहे थे। बाद में एसएसबी के जवान के घायलों के मदद में पहुंचने से बचाव व राहत कार्य में और तेजी आ गई।

घायलों की सूची

ट्रेन टक्कर में जिला अस्पताल में 21 घायल पहुंच चुके हैं। इनमें से दो की मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल नौ को मेडिकल कालेज भेजा गया है।

10- त्रिपुरा देवी पत्नी मनोज मिश्र, 70 वर्ष दार पथरा, बिसई, दरभंगा बिहार।

11- कामेश्वर मणि कसौधन- 27 वर्ष- बांसी सिद्धार्थनगर।

12- मो. युनूस पुत्र मोहम्मद सलीम 25 वर्ष, उमरी मधुवनी बिहार।

13- चंदा देवी पत्नी राजेश कुमार 26 वर्ष वयरिया बड़हलगंज गोरखपुर।

14 - मोहम्मद इफ्तेखार पुत्र अनवर अली, उमरी, मधुबनी बिहार।

15- राजू पुत्र रामदेव गुप्ता, 28 वर्ष, प्रतापनगर बांसी सिद्धार्थनगर।

16- श्याम बाबू पुत्र महेश शाह, 27 वर्ष, खड़ना गोरखा, छपरा बिहार।

17 - दिव्यांशु शुक्ला पुत्र विनोद शुक्ला, 17 वर्ष, तरील शुक्ला, मदनपुर देवरिया।

18-मोहित मिश्र पुत्र आरएन मिश्र, डाराडीहा चौरी, आकाश विहार गोरखपुर।

19 - आकाश प्रकाश सिन्हा पुत्र रामेश्वर सिन्हा, पांडेयपुर बगहा गोरखपुर।

20- फौजदीन पुत्र मुजीबुल हाटानाटाडांगी, हरिरामपुर, दक्षिण दीनाजपुर पश्चिम बंगाल।

21- वेदप्रकाश पुत्र ललित कुमार, 45 वर्ष, स्टेटबैंक, मोहद्दीपुर गोरखपुर।

रेलवे हेल्पलाइन नंबर

गोरखपुर - 0551-2203265,

गोरखपुर कैंट- 0551- 3303365

लखनऊ - 0522-2233042,

मंडुआडीह - 09451-212242,

मुजफ्फरपुर -0621- 2267048

हाजीपुर - 06224-272230,

छपरा - 0900- 6693233,

बरौनी- 06279-231544

समस्तीपुर- 06274-22613

पढ़ें: बरौनी-कृषक एक्सप्रेस में टक्कर, देखें तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.