Move to Jagran APP

हंदवाड़ा फायरिंगः अब तक चार की मौत, श्रीनगर के छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी

कश्मीर के हंदवाड़ा में मंगलवार को प्रदर्शन के दौरान सेना की फायरिंग में घायल एक और शख्स की मौत हो गई। सुरक्षाबलों की फायरिंग में घायल युवक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। अब तक मृतकों की संख्या चार हो गई है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2016 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2016 03:59 PM (IST)
हंदवाड़ा फायरिंगः अब तक चार की मौत, श्रीनगर के छह थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी

श्रीनगर(जेएनएन)। कश्मीर के हंदवाड़ा में मंगलवार को प्रदर्शन के दौरान सेना की फायरिंग में घायल एक और शख्स की मौत हो गई। सुरक्षाबलों की फायरिंग में घायल युवक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। अब तक मृतकों की संख्या चार हो गई है। मृतकों में एक महिला राजा बेगम शामिल है।

loksabha election banner

शेर-ए-कश्मीर मेडिकल कॉलेज में राजा बेगम को गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था। फायरिंग में मारे गए युवकों का अभी तक अंतिम संस्कार नहीं हुआ है जिसकी वजह से घाटी का माहौल अशांत है। बताया जा रहा है कि मृतकों का अंतिम संस्कार आज किया जाएगा।

हंदवाड़ा मामले में नया मोड़, लड़की ने कहा नहीं हुई थी छेड़खानी

फायरिंग के खिलाफ बंद का ऐलान

युवकों की मौत के विरोध में अलगाववादी संगठनों के बंद के मद्देनजर श्रीनगर के 6 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। हालांकि बैसाखी के मद्देनजर सिख समुदाय के लोगों को कर्फ्यू से छूट दी गयी है। कश्मीर घाटी में हंदवाडा में सुरक्षाबलों की फायरिंग में युवकों की मौत के खिलाफ कश्मीर घाटी में बंद असर सुबह सवेरे से ही नजर आया। सभी दुकानें और व्यापरिक प्रतिष्ठान बंद हैं। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस और अर्धसैनिकबलों केा तैनात कर दिया गया है। मीरवाईज मौलवी उमर फारुक और सैययद अली शाह गिलानी समेत सभी प्रमुख अलगाववादियों को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है।

हंदवाड़ा में प्रदर्शन की शुरुआत सेना के एक जवान द्वारा कथित तौर पर एक छात्रा के साथ छेड़छाड़ के बाद हुई थी। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों की फायरिंग में मारा गया नईम कादिर बट कश्मीर के नवोदित क्रिकेट खिलाडि़यों में एक था। नईम तीन वर्ष पूर्व अखिल भारतीय क्रिकेट कोचिंग कैंप के लिए भी चुना गया था। बीए प्रथम वर्ष के छात्र नईम ने अंडर-19 में खेलते हुए कई प्रतियोगिताओं में राज्य का प्रतिनिधित्व किया था।

प्रदर्शन के दौरान उग्र लोगों ने सेना के बंकर पर पत्थरबाजी की और सेना के बंकरों को आग लगाने की कोशिश की थी जिसके बाद सेना ने जवाबी कार्यवाई करते हुए गोली चलाई जिसमें दो की मौत हो गई और दो अन्य जख्मी है।

हिंसक भीड़ ने सुरक्षाबलों का बंकर भी फूंक दिया है। हिंसक झढ़पों में सात सुरक्षाकर्मी भी गंभीर रुप से घायल हुए हैं। कश्मीर के आईजीपी एसजेएम गिलानी ने बताया कि लोगों का आरोप था कि सेना के जवानों ने युवती से छेड़खानी की थी। आरोप लगाने वाले विरोधियों की भीड़ ने बंकर पर कब्जा करने की कोशिश की तो, पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ी। अब हालात काबू में है। पूरे क्षेत्र में प्रशासन ने अघोषित कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। संबधित अधिकारियों ने कहा है कि धारा 144 को लागू किया गया है।

पुलिस, सेना और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। इलाके में तनाव बना हुआ है। सेना ने इस घटना पर शोक जताते हुए मामले की निष्पक्ष जांच का यकीन दिलाया है। पुलिस ने भी मामला दज्र कर छानबीन शुरु कर दी है। मृतकों की पहचान नईम कादिर बट और मोहम्मद इकबाल के रुप में हुई है। नईम का बड़ा भाई जम्मू कश्मीर पुलिस में कार्यरत है।

यहां मिली जानकारी के अनुसार, आज दोपहर को हंदवाड़ा के मुख्य बाजार में आरआर के बंकर के पास ही एक सार्वजनिक शौचालय में एक स्थानीय युवती गई। उसे शौचालय में जाते देख निकटवर्ती बंकर से एक जवान भी वहां पहुंच गया और उसने युवती से जबरदस्ती करने का प्रयास किया। युवती ने शोर मचा दिया और लोग मौके पर पहुंच गए।लोगों को देख जवान वापस अपने बंकर की तर$फ भाग गया। लोग गुस्से में आ गए। उन्होंने आजादी समर्थक व सुरक्षाबलों के खिलाफ नारे लगाते हुए बंकर पर चारों तरफ से हमला कर दिया।

इस बीच, पुलिस भी मौके पर पहुंच गए। उसने भीड़ को खदेडऩे के लिए लाठियों के साथ साथ आसंूगैस का भी सहारा लिया। लेकिन हालात काबू में नहीं आए। हिंसक झढ़पों के दौरान भीड़ ने बंकर को आग लगाने का प्रयास किया और वहां तैनात जवानों से उनके हथियार भी कथित तौर पर छीनने का प्रयास किया। स्थिति को पूरी तरह बेकाबू होते देख सुरक्षाबलों ने फायरिंग कर दी। गोली लगने से पांच लोग जख्मी हुए जबकि आंसूगैस, लाठियों और पथराव में सात सुरक्षाकर्मियों समेत 15लोग घायल हुए।

सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पताल ले जाया गया,जहां दो युवकों नईम कादिर बट और मोहम्मद इकबाल की मौत हो गई। तीन अन्य की हालत गंभीर है। गोली लगने से दो युवकों की मौत के बाद हालात और बिगउ़ गए। हंदवाड़ा और उसके साथ सटे इलाकों मेंं जगह जगह पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झढ़पें शुरु हो गई।

पुलिस ने इस घटना की पुष्टिï करते हुए बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है। पीडि़ता का बयान दज्र किया जाएगा और उसके आधार पर ही कथित दोषी जवान को हिरासत में लिया जाएगा। इस बीच, कुछ लोगों ने दावा किया है कि सुरक्षाकर्मी और युवती दोनों ही वहां आपत्तिजनक अवस्था में थे,जब लोगों ने उन्हें पकड़ा। दोनों एक दूसरे को पहले से जानते थे। लेकिन किसी ने भी इस तथ्य की पुष्टिï नहीं की है।

उत्तेजित लोगों ने साफ कह दिया है कि जब तक दोषी जवान उनके हवाले नहीं किया जाएगा,वह शांत नहीं होंगे। इस बीच, सेना ने इस मामले पर गहरा शोक जताते हुए निष्पक्ष जांच का यकीन दिलाते हुए कहा है कि जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.