Move to Jagran APP

भाजपा-संघ की बैठक में सुलझेंगे कई मुद्दे

केंद्र में सरकार गठन के डेढ़ साल बाद संघ और भाजपा इकट्ठे बैठकर भविष्य के एजेंडे पर भी चर्चा करेंगे और संभवत: कामकाज पर भी। बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत भी मौजूद होंगे और संभवत: प्रधानमंत्री भी कुछ देर के लिए आ सकते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 04:08 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 04:10 AM (IST)

नई दिल्ली [ब्यूरो]। केंद्र में सरकार गठन के डेढ़ साल बाद संघ और भाजपा इकट्ठे बैठकर भविष्य के एजेंडे पर भी चर्चा करेंगे और संभवत: कामकाज पर भी। बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत भी मौजूद होंगे और संभवत: प्रधानमंत्री भी कुछ देर के लिए आ सकते हैं। अगले माह 2-4 के बीच होने वाली बैठक में आंतरिक और बाहरी सुरक्षा तथा शिक्षा मुख्य एजेंडा होगा। इसकी संभावना भी जताई जा रही है कि पार्टी और संघ के बीच 'सिंगल विंडो की बजाय कुछ दूसरी व्यवस्था तैयार की जाए।

loksabha election banner

यह बैठक आंशिक रूप से तो सामान्य समन्वय बैठक जैसी होगी जिसमें संघ के अनुषषांगिक संगठनों को भी बुलाया गया है ताकि संबंधित मंत्रियों के साथ बैठकर सुनिश्चित किया जा सके कि संघ की चिंताओं से मंत्रालय वाकिफ है। लेकिन सूत्रों के अनुसार यह बैठक कई मायनों में अलग होगी। बताते हैं कि सरकार गठन के बाद पहली बार इस तरह की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें दोनों ओर से शीषर्ष नेतृृत्व शामिल होगा। लिहाजा इसकी संभावना जताई जा रही है कि कुछ मुद्दों पर नीतिगत चर्चा भी हो सकती है।

अपुष्ट सूत्र के अनुसार भाजपा और संघ के बीच समन्वय का तौर तरीका भी बदल सकता है। अनौपचारिक रूप से यूं तो पिछले कुछ महीनों से एक व्यवस्था चल रही है जिसमें संघ के दो तीन वरिष्ठ लोगों को शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि इस बाबत कुछ और स्पष्टता आ सकती है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस तरह की चर्चा में कौन-कौन शामिल होंगे।

बताते हैं कि तीन दिनों में छह सत्र में चर्चा होगी। गौरतलब है कि कश्मीर, आंतरिक सुरक्षा, शिक्षा, वित्त, कृृषिष और आदिवासी कल्याण और श्रम को लेकर संघ का अपना मत रहा है और समय-समय पर उसे जताया भी जाता रहा है। संभवत: इन्हीं चुनिंदा मुद्दों पर मंत्रियों को बुलाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.