Move to Jagran APP

लखनऊ में वकीलों के चैम्बर आवंटन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

आरोप है कि पिछले दो वर्षों से करीब 2000 नए चैम्बर बन कर तैयार हैं, लेकिन वे वकीलों को आवंटित नहीं किए गए हैं।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Fri, 10 Nov 2017 11:18 AM (IST)Updated: Fri, 10 Nov 2017 11:20 AM (IST)
लखनऊ में वकीलों के चैम्बर आवंटन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

माला दीक्षित, नई दिल्ली। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ में वकीलों के चैम्बर आवंटन मामले पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा। लखनऊ के वकील रामकृष्ण मेहरोत्रा ने सुप्रीम कोर्ट में इस बाबत याचिका दाखिल की है। मेहरोत्रा ने एडवोकेट आन रिकार्ड विष्णु शंकर जैन के जरिये दाखिल की गई अपनी याचिका में मांग की है कि हाईकोर्ट की 10 मई 2017 की अधिसूचना रद की जाए।

loksabha election banner

इस अधिसूचना में चैम्बर के लाइसेंस शुल्क को तय करने का अधिकार हाईकोर्ट ने स्वयं अपने पास रखा है। इसके साथ ही याचिका में मांग है कि वकीलों को तुरंत चैम्बर आवंटित किए जाएं और लाइसेंस शुल्क केन्द्र सरकार को तय करने का हक दिया जाए।

वकील जैन का कहना है कि पिछले दो वर्षों से करीब 2000 नए चैम्बर बन कर तैयार हैं, लेकिन वे वकीलों को आवंटित नहीं किए गए हैं। यहां तक कि पुरानी हाईकोर्ट बिल्डिंग में जिन वकीलों को चैम्बर आवंटित थे, उनसे पुराने चैम्बर खाली करा लिए गए हैं, लेकिन अभी तक उन लोगों को भी नये चैम्बर आवंटित नहीं किए गए हैं।

याचिका में संविधान के अनुच्छेद 14,19, 225 और 229 के उल्लंघन का मामला उठाया गया है। कहा गया है कि हाईकोर्ट चैम्बर आवंटन के शुल्क के तौर पर 5,20000 रुपए मांग रहा है। इसके अलावा 25 हजार रुपए आवेदनपत्र के साथ जमा करा रहा है। जबकि हाईकोर्ट का यह क्षेत्राधिकार नहीं है। याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट को मेनटेन करना केन्द्र और राज्य सरकार का दायित्व है। ऐसे में लाइसेंस शुल्क भी सरकार ही तय कर सकती है न कि हाईकोर्ट।

यह भी पढ़ें: प्रद्युम्न हत्याकांड में नया खुलासा, अब सामने आया एक और छात्र का नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.