Move to Jagran APP

राहुल के लिए रणनीति बनाने को लेकर तकरार

मुद्दई सुस्त गवाह चुस्त की तर्ज पर 'टीम राहुल' व कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी के लिए योजनाएं बनाने में जुट गई हैं। राहुल विदेश में हैं लेकिन उनके कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। अगले हफ्ते राहुल फिर गांव, गरीब और किसानों के लिए संघर्ष करते नजर आएंगे।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Sun, 04 Jan 2015 09:05 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jan 2015 09:12 AM (IST)
राहुल के लिए रणनीति बनाने को लेकर तकरार

नई दिल्ली [सीतेश द्विवेदी]। मुद्दई सुस्त गवाह चुस्त की तर्ज पर 'टीम राहुल' व कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी के लिए योजनाएं बनाने में जुट गई हैं। राहुल विदेश में हैं लेकिन उनके कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। अगले हफ्ते राहुल फिर गांव, गरीब और किसानों के लिए संघर्ष करते नजर आएंगे। पार्टी ने भूमि अधिग्रहण विधेयक पर रणनीति बनाने के लिए सोमवार को बैठक बुलाई है जिसमें सभी महासचिवों को मौजूद रहने का फरमान जारी किया गया है।

loksabha election banner

कार्यक्रम के तहत मार्च, अप्रैल में गांधी की पद यात्रओं वाले मागरे से भारत भ्रमण व गांव-गांव राहुल की चौपाल का आयोजन प्रस्तावित है। उससे पहले भूमि अधिग्रहण जैसे मुद्दे पर पद यात्र जैसे कार्यक्रमों के अलावा राहुल से पार्टी के मुखपत्र के अलावा कुछ दैनिक अखबारों के लिए लेख लिखवाने की भी तैयारी है। हालांकि, राहुल इस सबसे इतर अपने पहले से तय कार्यक्रमों में हिस्सा लेने विदेश यात्र पर हैं। वह पार्टी के स्थापना दिवस को भी नहीं दिखे थे।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की पहल पर कांग्रेस पार्टी अब राहुल की अगुआई में संघर्ष करने की तैयारी कर रही है। इसके तहत सोमवार को बैठक में पार्टी महासचिवों से आंदोलन के लिए क्षेत्रों के चयन व कार्यक्रम की सफलता को लेकर चर्चा होनी है। हालांकि, पार्टी की इस बैठक से पहले ही टीम राहुल अपने उपाध्यक्ष के प्रिय कानून को लेकर सक्रिय हो गई है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश भूमि अधिग्रहण अध्यादेश में किसान विरोधी प्रावधानों को लेकर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन तैयार कर रहे हैं। जबकि, टीम राहुल डिजिटल दुनिया से लेकर राहुल के गांवों में चलने वाले अभियान को अंतिम रूप देने में लगी है। ऐसे में पार्टी का यह प्रयास एक बार फिर ओल्ड और न्यू गार्ड के बीच तनातनी का कारण बन सकता है।

टीम राहुल का मानना है कि यह एक ऐसा मुद्दा बन सकता है जिसमें सफलता बहुत संदिग्ध नहीं है। ऐसे में टीम राहुल इस मुद्दे को लेकर खुद अभियान चलाना चाह रही है। टीम राहुल के एक प्रमुख सदस्य के मुताबिक, ह्यपिछली सरकार की नकारात्मक छवि के कारण हुई हार को हम पर व हमारे नेता पर जबरदस्ती थोपा गया था।

महाराष्ट्र से शुरू होगी प्रेरणा यात्रा

कांग्रेस की पद यात्रओं के माध्यम से संगठन खड़ा करने की रणनीति महाराष्ट्र से शुरू होगी। महात्मा गांधी के भारत आगमन के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कांग्रेस महाराष्ट्र में प्रेरणा यात्र शुरू करेगी। नौ जनवरी को शुरू होने वाली इस यात्र के जरिये महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका में सफलतापूर्वक संघर्ष को याद किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के जरिये और प्रतीकों के सहारे पार्टी दोबारा खड़ी होने कोशिश करेगी।

पढ़ें : अध्यादेश के सहारे जमीन की खोज में कांग्रेस

पढ़ें : कांग्रेस में होगा युवा कांग्रेस का दबदबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.