Move to Jagran APP

शहर सामर्थ्यवान होगा तो देश से गरीबी मिटेगीः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे से 14 स्मार्ट सिटी में निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इसके साथ ही स्मार्ट शहरों के लिए 69 योजनाओं का उद्घाटन भी किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2016 09:35 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 06:22 PM (IST)
शहर सामर्थ्यवान होगा तो देश से गरीबी मिटेगीः पीएम मोदी

नई दिल्ली, प्रेट्र। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना स्मार्ट सिटी बनाने का काम अाज से शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे से 14 स्मार्ट सिटी में निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पीएम पुणे के लिए 14 और देश के अन्य चयनित स्मार्ट शहरों के लिए 69 योजनाओं का उद्घाटन किया।पीएम मोदी के साथ शहरी विकास मंत्री वेकैंया नायडू अौर महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडनवीस भी मौजूद हैं।

loksabha election banner

पुणे में स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट को लॉन्च करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की जनता सबसे स्मार्ट। एक बार देश की जनता के कौशल का उपयोग हो तब चमत्कार दिखेगा।स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट अपने आप में जनआंदोलन है। विकास कार्यों को लेकर प्रतिस्पर्द्धा का सकारात्मक माहौल दिख रहा है।

स्वच्छ भारत अभियान को लेकर कुछ प्रलोभन नहीं दिया गया, लेकिन फिर भी यह सफल रहा। पीएम मोदी ने कहा कि एक वक्त था जब शहरीकरण को समस्या माना जाता था, लेकिन मुझे लगता है इसे अवसर के रूप में देखना चाहिए।शहर में गरीबी को पचाने की ताकत होती है। इसलिए जरूरी है कि हम शहर को सामर्थ्यवान बनाएं ताकि यह गरीबी को और मिटा सके। सड़कों और इमारतों के आकार से सिर्फ शहर का विकास नहीं होता, हर शहर की अपनी पहचान होती है।

इन शहरों को पहले दौर के स्मार्ट सिटी चैलेंज कंपटीशन में चयनित किया गया था। शहरी विकास मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी के लिए मोदी जिन परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, उन पर 1,770 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इन परियोजनाओं में ठोस कचरा प्रबंधन, जल आपूर्ति, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और खुले व हरित क्षेत्र का निर्माण मुख्य रूप से शामिल है। इस अवसर पर पीएम 'मेक योर सिटी स्मार्ट' प्रतियोगिता का भी उद्घाटन करेंगे।

पढ़ेंः मुस्लिम बहुल इस देश से गायब हो गए दो लाख हिंदू और सिख

इसमें संभावित स्मार्ट सिटी की डिजाइन भेज कर कोई भी नागरिक शामिल हो सकता है। सरकार प्रतियोगिता के विजेताओं को दस हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का पुरस्कार देगी। बयान में बताया गया है कि चयनित डिजाइन को स्मार्ट सिटी निर्माण में तरजीह दी जाएगी। पहले दौर के चयनित 20 स्मार्ट शहरों में क्षेत्र विकास और अन्य सुविधाओं को विकसित करने के लिए 48,000 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है।

इसके तहत नई दिल्ली म्युनिशिपल कौंसिल क्षेत्र में मिनी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, 444 स्मार्ट क्लासरूम, एलईडी स्ट्रीट लाइट, वाईफाई, सिटी सर्विलांस, कमांड और कंट्रोल सेंटर विकसित किया जाना है। शनिवार को जिन स्मार्ट शहरों के लिए परियोजनाएं लांच की जाएंगी, उनमें पुणे, अहमदाबाद, भुबनेश्वर, जबलपुर, जयपुर, काकीनाडा, कोच्चि और बेलगावी प्रमुख हैं।

पढ़ेंः NSG में भारत की एंट्री पर नहीं बनीं सहमति, 6 देशों ने किया विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.