Move to Jagran APP

पायलट की सूझबूझ से गोवा के आसमान में टकराने से बचे दो विमान

पायलट की सूझबूझ के बाद गोवा के आसमान में दो विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बच गए। यदि यह हादसा हो जाता तो इसमें कईयों की जान चली जाती।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2016 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 10:27 AM (IST)
पायलट की सूझबूझ से गोवा के आसमान में टकराने से बचे दो विमान

नई दिल्ली (जेएनएन)। गोवा के आसमान में पायलटों की सूझबूझ के चलते एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यदि यह हादसा हो जाता तो कई जिंदगियां आसमान में ही खाक हो जाती। गोवा के आसमान में यह घटना उस वक्त हुई जब दो विमान खतरनाक स्तर तक एक दूसरे के करीब आ गए। दरअसल स्पाइस जेट की फ्लाइट संख्या SG 3604 गोवा से हैदराबाद जा रही थी, वहीं गो-एयर की फ्लाइट संख्या G8 141 मुंबई से गोवा की उड़ान पर थी।

loksabha election banner

स्पाइस जेट की फ्लाइट जहां कुछ समय पहले ही टेक-अाॅफ किया था, वहीं गो-एयर की फ्लाइट लैंडिंग को तैयार थी। इसी बीच यह दोनों विमान आपस में बेहद नजदीक आ गए। इसी दौरान स्पाइस जेट के विमान का अलार्म बज उठा। यह अलार्म विमानों की नजदीकी और होने वाले हादसे को रोकने के लिए तुरंत एक्शन लेने के लिए लगाया जाता है। इसके बाद पायलट ने तुरंत फैसला लेते हुए इस स्थिति को अपनी सूझबूझ से टाल कर कई जिंदगियों को बचा लिया।

स्पाइस जेट की सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

इसके बाद दोनों ही विमानन कंपनियों ने घटना की वजह के लिए एक दूसरे को दोषी ठहराया है। स्पाइस जेट के अधिकारियों ने अपने विमान के पायलट की प्रशंसा करते हुए गो-एयर के पायलट को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि गो-एयर के पायलट ने नियमों का पालन नहीं किया जिस वजह से इस तरह की घटना सामने आई हैै। वहीं गो-एयर का कहना है कि इस बाबत डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। लिहाजा इस बाबत कुछ भी कहना सही नहींं होगा।

गो-एयर से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने केलिए क्लिक करें

गोवा एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक इस घटना के दौरान गोवा एयरपोर्ट का रडार डाउन था, जिसके चलते एयरमैैन नोटिस दिया गया है। उनका कहना है कि दोनों विमानों के पायलटों के बीच भाषा को लेकर भी कुछ समस्या रही हाेगी। हालांकि इन दोनों विमानों में यात्रियों की संख्या को लेकर किसी भी कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। लेकिन गो-एयर के ए-320 विमान में 180 से 186 यात्री सीट हैं जबकि स्पाइस जेट के Q400 में 78 यात्री सीटें उपलब्ध हैं।

तस्वीरें: विश्व का सबसे बड़ा विमानवाहक पोत INS विराट की विदाई

सभी राष्ट्रीय खबरोंं को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.