Move to Jagran APP

जारी है मुस्लिम युवाओं को फंसाने का सिलसिला: दिग्विजय

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह इस बात पर आज भी कायम हैं कि बटला हाउस मुठभेड़ सही नहीं थी। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि वह अपनी पार्टी को इस मामले की न्यायिक जांच के लिए तैयार नहीं कर सके। हिंदुओं और मुसलमानों, दोनों समुदायों में कंट्टरपंथी लोगों के उभार पर चिंता जताते हुए दिग्विजय ने कहा कि आरएसएस में

By Edited By: Published: Sat, 30 Mar 2013 08:03 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2013 08:05 AM (IST)
जारी है मुस्लिम युवाओं को फंसाने का सिलसिला: दिग्विजय

नई दिल्ली [शकील शम्सी]। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह इस बात पर आज भी कायम हैं कि बटला हाउस मुठभेड़ सही नहीं थी। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि वह अपनी पार्टी को इस मामले की न्यायिक जांच के लिए तैयार नहीं कर सके। हिंदुओं और मुसलमानों, दोनों समुदायों में कंट्टरपंथी लोगों के उभार पर चिंता जताते हुए दिग्विजय ने कहा कि आरएसएस में कुछ अच्छे लोग भी हैं, लेकिन इसमें भी शक नहीं कि इस संस्था का एक वर्ग आतंकी गतिविधियों में लिप्त है। उन्होंने मुस्लिम युवाओं को फंसाने का सिलसिला कायम रहने के साथ ही दावा किया कि राज्यों की पुलिस की तरह से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) किसी निर्दोष को गिरफ्तार नहीं कर रही है।

loksabha election banner

उर्दू दैनिक इंकलाब के साथ बातचीत में दिग्विजय ने बताया कि बटला हाउस मुठभेड़ में मारे गए आतिफ के फोन पर जिन भी लड़कों के फोन आए थे उन्हें विभिन्न मुकदमों में फंसा दिया गया। आजमगढ़ जाकर उन्होंने यही कहा था कि सब मामले एक साथ चलाए जाएं, लेकिन उन्हें बताया गया कि अलग-अलग राज्यों में मामले दर्ज होने के कारण ऐसा नहीं किया जा सकता।

उन्होंने साफ किया कि वह इन लड़कों को छोड़ने की मांग नहीं कर रहे हैं। वह चाहते हैं कि उनके मुकदमों की सुनवाई में तेजी लाई जाए। उनके अनुसार, मुस्लिम युवाओं को अभी भी फंसाया जा रहा है। हैदराबाद के मक्का मस्जिद ब्लास्ट में मुस्लिम लड़कों को पकड़ा गया, जबकि इस ब्लास्ट में अभिनव भारत और संघ के लोग शामिल थे। इसी तरह मालेगांव के पहले और दूसरे विस्फोट में भी मुस्लिम लड़कों को पकड़ लिया गया था। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि जैसे ही कहीं ब्लास्ट होता है, कुछ लोग आधे घंटे में कहना शुरू कर देते हैं कि इसमें इंडियन मुजाहिदीन या किसी अन्य मुस्लिम संगठन का हाथ है।

उन्होंने इस तरह का माहौल बनाने की जिम्मेदारी अयोध्या ढांचे का ध्वंस करने वालों पर लगाते हुए कहा कि इस ध्वंस के बाद देश का मिजाज बहुत बदला है और दोनों समुदायों में चरमपंथी विचारों वाले लोग उभरे हैं। उन्होंने कहा कि चाहे अतिवादी हिंदू हों या कंट्टरपंथी मुसलमान, दोनों पर नियंत्रण की जरूरत है।

संघ परिवार के एक वर्ग पर आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने के अपने आरोप को स्पष्ट करते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि हेमंत करकरे की मौत की जांच के बाद यह बात साबित भी हो गई है। उन्होंने दावा किया कि जबसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) बनी है तबसे उसने किसी ऐसे को नहीं पकड़ा जो निर्दोष हो। हिजबुल के आतंकी लियाकत के बारे में दिल्ली पुलिस के दावे पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि आइबी ने भी कहा है कि यह दावा सही नहीं।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह संजय दत्त के साथ-साथ जेबुन्निसा काजी को भी माफी दिए जाने की मांग करेंगे। अखिलेश सरकार के कार्यकाल पर उन्होंने कहा कि एक साल में उत्तर प्रदेश में जितने सांप्रदायिक दंगे हुए उतने बसपा के पांच साल के शासनकाल में भी नहीं हुए। सपा सरकार को बताना चाहिए कि इसकी वजह क्या है? आडवाणी पर मुलायम सिंह की टिप्पणी पर उनका कहना था जो आदमी अयोध्या ढांचे के ध्वंस का आरोपी है उसके बारे में मुलायम सिंह जी कह रहे हैं कि वह हमेशा सच बोलता है। तीसरे मोर्चे के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह मोर्चा बन सकता है, लेकिन कोई बताए कि तीसरे मोर्चे की कौन सी सरकार आज तक सफल हुई है?

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.