Move to Jagran APP

बवाल बढ़ा, धर्मांतरण के विरोध में सड़क पर उतरे मुसलमान

60 मुस्लिम परिवारों को हिंदू बनाने का मामला बुधवार को गरमा गया। सोमवार को हिंदु बनाए जाने के दावे के बाद संबंधित परिवारों ने धोखे से धर्मांतरण के आरोप लगाए थे। जिसके बाद बुधवार को मुस्‍लिम समाज के सैंकडों लोग मंटोला तिराहा पर एकत्र हो धरने पर बैठ गए।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Wed, 10 Dec 2014 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 10 Dec 2014 12:47 PM (IST)
बवाल बढ़ा, धर्मांतरण के विरोध में सड़क पर उतरे मुसलमान

जागरण संवाददाता, आगरा। 60 मुस्लिम परिवारों को हिंदू बनाने का मामला बुधवार को गरमा गया। सोमवार को हिंदु बनाए जाने के दावे के बाद संबंधित परिवारों ने धोखे से धर्मांतरण के आरोप लगाए थे। जिसके बाद बुधवार को मुस्लिम समाज के सैंकडों लोग मंटोला तिराहा पर एकत्र हो धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) और बजरंग दल पर शहर की फिजां बिगाडने का आरोप लगाया और आरोपियों को गिरफ़तार कर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाने की मांग की। प्रदर्शनकारी डीएम को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े हुए हैं। उधर, तहसील की टीम ने देवरी रोड स्थित वेदनगर पहुंच संबंधित परिवारों से जानकारी ली।

loksabha election banner

सोमवार को आरएसएस के धर्म जागरण प्रकल्प ओर बजरंग दल ने देवरी रोड स्थित वेद नगर में रह रहे करीब 60 मुस्लिम परिवारों के 387 सदस्यों की हिंदु धर्म में वापसी का दावा किया था। इन परिवारों से हवन आदि कराकर उनके हिंदु नाम रख दिए गए थे। इसके बाद मंगलवार को मुस्िलम परिवारों ने धर्मांतरण की बात से इन्कार कर दिया था। आरोप लगाया कि धर्म जागरण प्रकल्प और बजरंग दल के पदाधिकारियों ने उन्हें धोखा दिया। उनसे बीपीएल राशन कार्ड बनवान और प्लॉट दिलाने की बात कहकर केवल फोटो खिंचवाने के लिए कहा गया था। जिसके बाद मंगलवार देर रात धर्म जागरण प्रकल्प के पदाधिकारी के खिलाफ थाना सदर में मुकदमा भी दर्ज हो चुका है।

इसकी जानकारी होने के बाद बुधवार सुबह 10:30 बजे मुसलमान समाज के सैकडों लोग मंटोला तिराहा पर एकत्र हो गए। जमकर नारेबाजी की, पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की वहीं बैठकर धरना शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि बजरंग दल ओर आरएसएस के लोग लगातार शहर की फिजा खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में संगठनों पर प्रतिबंध लगना चाहिए। उन्होंने पुलिस प्रशासन पर भी लापरवाही के आरोप लगाए। मांग की कि आरोपियों की रासुका के तहत गिरफ्तारी की जाए।

मौके पर मौजूद अधिकारियों ने उनसे ज्ञापन देने को कहा तो वे डीएम को मौके पर बुलाने की मांग पर अड गए। डेढ घंटे तक डीएम के न पहुंचने पर उन्होंने कलक्ट्रेट के लिए जुलूस शुरू कर दिया। उधर, धर्मांतरण मामले में तसहील की टीम जांच के लिए वेद नगर पहुंच गई। टीम के सदस्यों ने संबंधित परिवारों से पूछताछ की। खबर लिखे जाने पर जुलूस चल रहा था।

पढ़ें - आगरा धर्मपरिवर्तन : एफआइआर दर्ज, संसद में हंगामा

पढ़ें - आगराः हवन कर हिंदू बने 60 मुस्लिम परिवार, लगाया तिलक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.