Move to Jagran APP

रेल के सहारे महंगाई रोकेगी मोदी सरकार

मोदी सरकार रेलवे के सहारे महंगाई रोकने की कोशिश करेगी। देश के सुदूर क्षेत्रों में रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने में रेलवे को अहम भूमिका सौंपने का फैसला किया गया है। सहकारी व सरकारी उपक्रमों के सहयोग से फल, सब्जियां, दूध और नमक की ढुलाई के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। इन आवश्यक वस्तुओं की ढ

By Edited By: Published: Tue, 08 Jul 2014 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jul 2014 06:36 PM (IST)

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। मोदी सरकार रेलवे के सहारे महंगाई रोकने की कोशिश करेगी। देश के सुदूर क्षेत्रों में रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं पहुंचाने में रेलवे को अहम भूमिका सौंपने का फैसला किया गया है। सहकारी व सरकारी उपक्रमों के सहयोग से फल, सब्जियां, दूध और नमक की ढुलाई के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। इन आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई के लिए वातानुकूलित वैगन व दूध ढुलाई वाले टैंकरों से लैस रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।

loksabha election banner

रेल मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने रेल बजट में महंगाई पर काबू पाने के उपायों पर विशेष ध्यान दिया है। इससे जहां फल व सब्जियों के उत्पादक किसानों को उनके उत्पाद का अच्छा मूल्य प्राप्त होगा, वहीं आपूर्ति में सुधार होने से महंगाई पर काबू पाने में सहूलियत होगी। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उत्पादक राज्यों से उपभोक्ता राज्यों के बीच रेल संपर्क को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया है। रेलवे और खाद्य मंत्रालय के उपक्रम केंद्रीय वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के बीच हुए समझौते के तहत रेल साइड भंडारगृह बनाए जाएंगे।

सब्जियों व फलों की आपूर्ति में सुधार के लिए रेल साइड 10 कोल्ड स्टोर जिन शहरों में बनाए जाएंगे, उन्हें चिह्नित कर लिया गया है। इनमें वत्वा, विशाखापत्तनम, बडगरा, चेरियनड, भिवंडी रोड, अजरा, नव्लुर, कलंबोली और साणंद के नाम प्रमुख हैं। रेल मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड और सहकारी संस्था अमूल के सहयोग से दूध टैंकरों की विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। इससे दूध के परिवहन में तेजी आएगी और देशभर में दूध की आपूर्ति सुनिश्चित करने में सहूलियत होगी।

रेल बजट में महंगाई बढ़ाने वाले कारकों को नियंत्रित करने के सभी उपाय किए गए हैं। यहां तक कि नमक की आपूर्ति बढ़ाने के लिए भी एक खास तरह के वैगनों वाली रेल चलाने का प्रावधान किया गया है। ये वैगन जंग रहित होंगे।

पढ़ें : डीजल के दाम के आधार पर घटता-बढ़ता रहेगा रेल किराया : गौड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.