Move to Jagran APP

नितिन गडकरी के गृह राज्य महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा रोड प्रोजेक्ट की मंजूरी

केंद्र सरकार ने इस साल रोड प्रोजेक्ट के हिस्से में सबसे बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र को दिया है। जिसमें महाराष्ट्र को बाकी राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा करीब 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की स्वीकृति मिली है।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 23 May 2016 12:31 PM (IST)
नितिन गडकरी के गृह राज्य महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा रोड प्रोजेक्ट की मंजूरी

नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के गृह राज्य महाराष्ट्र को इस साल रोड प्रोजेक्ट का सबसे बड़ा हिस्सा मिलने जा रहा है। जिसे रोड, परिवहन और हाइवे मंत्रालय द्वारा पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक शुक्रवार को मंत्रालय की तरफ से एक आदेश जारी किया गया। जिसमें इस साल महाराष्ट्र के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की स्वीकृति मिली है। हैरानी की बात ये है कि साल 2016-17 में सभी राज्यों के लिए सिर्फ 42,208 करोड़ रुपये की हाइवे परियोजनाओं की मंजूरी मिली है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ‘जो प्रोजेक्ट इस साल स्वीकृत किए गए उन्हें अगले 2-3 सालों तक पूरा कर लिया जाएगा और इसलिए पूरी लोकेशन को किश्तों में जारी किया जाएगा।‘ उन्होंने आगे कहा कि राज्य की तरफ से 40 हजार करोड़ के निवेश की मांग की गई थी लेकिन इसे घटाकर लगभग आधा कर दिया गया।

इस साल, राजमार्ग मंत्रालय को नॉन-एनएचएआई हाइवे पर प्रोजेक्ट के लिए अधिक फंड दिया गया है। क्योंकि मंत्रालय ने 42 हजार करोड़ के सेस कर में से सिर्फ 2 हजार करोड़ रुपये अथॉरिटी को देने का फैसला किया है। बाकि का बचा हुआ पैसा मंत्रालय के पास रहेगा जिसे वो उन प्रोजेक्ट पर खर्च करेगी जिन्हें वो राज्य की पीडब्ल्यूडी और नई हाइवे कंसट्रक्शन एजेंसी NHIDCL के साथ मिलकर शुरु करेगी।

ऑटो उद्योग के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए नई नीति जल्द: गडकरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.