Move to Jagran APP

अंतिम चरण में झारखंड में 70% तो जम्‍मू कश्‍मीर में 65% मतदान

जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनावों के पांचवें और अंतिम चरण की वोटिंग शाम पांच बजे समाप्‍त हो गई है। वादी के मुख्‍यमंत्री ने चुनाव संपन्‍न होने के बाद सभी मतदाताओं को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा है कि मतदाताओं ने जिस तर्ज पर बंदूक को मात देकर इस चुनाव

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 04:38 AM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 06:26 PM (IST)
अंतिम चरण में झारखंड में 70% तो जम्‍मू कश्‍मीर में 65% मतदान

जम्मू/रांची। जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनावों के पांचवें और अंतिम चरण की वोटिंग शाम पांच बजे समाप्त हो गई है। वादी के मुख्यमंत्री ने चुनाव संपन्न होने के बाद सभी मतदाताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि मतदाताओं ने जिस तर्ज पर बंदूक को मात देकर इस चुनाव में हिस्सा लिया उसके लिए उन्हें बधाई। अंतिम दौर में कुल 65 फीसद मतदान होने की खबर है।

loksabha election banner

वहीं झारखंड की सभी सीटों पर मतदान दोपहर तीन बजे खत्म हो गया। झारखंड में कुल 70.42 फीसद मतदान हुआ। सुचारू रूप से मतदान कराने के लिए नक्सल प्रभावित सभी बूथों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। आखिरी चरण में जम्मू-कश्मीर की 20 व झारखंड की 16 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। दोनों जगह वोटों की गिनती 23 दिसंबर को होगी।

झारखंड

तीन बजे तक राजमहल में 67 फीसद मतदान, बोरिया में 68 फीसद मतदान, जामताड़ा में 71 फीसद, नाला में 74 फीसद, शिकारीपाड़ा में 74 फीसद , जरमुंडी में 72 फीसद और बरहेट में 69 फीसद मतदान होने की खबर है। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में संताल की 16 सीटों पर मतदान की समय सीमा खत्म हो गई है। इन सीटों पर सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक ही मतदान होना था। अब प्रशासन और सुरक्षा बलों की चुनौती ईवीएम और मतदानकर्मियों को सुरक्षित मतदान केंद्रों से स्ट्रांग रुम तक पहुंचाने की है।

संताल की 16 सीटों में कई सीटों के मतदान केंद्र घोर नक्सषल प्रभावित क्षेत्रों में हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में दुमका के शिकारीपाड़ा के पास मतदान कराकर वापस लौट रहे मतदानकर्मियों और सुरक्षा बलों पर नक्सशलियों ने घात लगाकर किया था हमला। जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें व अंतिम चरण की सोलह सीटों पर शनिवार की सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण मतदान शुरू है। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार दोपहर एक बजे तक 53.9 फीसद मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। इसमें राजमहल में 50, लिट्टीपाड़ा में 59, पाकुड़ 60.5, महेशपुर में 58, शिकारीपाड़ा में 60.15, दुमका में 43, जामा में 56, जरमुंडी में 57, सारठ में 59.5, महागामा में 48, गोड्डा में 47, बरहेट में 52, नाला में 56, बोरिया में 46, जामताड़ा में 57, पोड़ैयाघाट में 56 फीसद लोगों ने मतदान किया।

यहां पर अपराह्न तीन बजे तक मतदान हुआ। लिहाजा सभी बूथों पर मतदाताओं की कतार लगी हुई थी। नक्सल प्रभावित बूथों पर भी मतदाताओं की खासी भीड़ देखने को मिली। नक्सल प्रभावित बूथों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। निगहबानी के लिए दो हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं। अंतिम चरण की सभी सीटें जहां चुनाव हुआ वह सभी संथाल परगना क्षेत्र की हैं। इस चरण में कुल 208 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। इनमें सोलह महिला व 65 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल थीं। नाला विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक अठारह तथा लिट्टीपाड़ा में सबसे कम आठ प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपने भाग्य आजमा रहे थे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद दो सीटों दुमका व बरहेट से चुनाव लड़ रहे हैं।

पाकुड़ जिले के लिट्टीपाड़ा विस क्षेत्र के बूथ संख्या 89 में बिजली, पानी की व्यवस्था नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। दुमका के उत्कमित मध्य विद्यालय राखाबनी बूथ संख्या 87 में 45 मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ। कुछ बूथों पर मतदानकर्मी ही विलंब से पहुंचे इसलिए मतदान विलंब से शुरू हुआ। कुछ केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण विलंब से मतदान शुरू हुआ।

गोड्डा जिले के पोड़ैयाहाट विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 52 पर एक एजेंट को हटाने और बोगस वोटिंग की सूचना भी मिली। जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र के नारायणपुर के बूथ संख्या 15 में मतदान के दौरान दो पक्षों में झड़प से थोड़ी देर मतदान प्रभावित हुआ। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने दोनों पक्ष के लोगों को बूथ से बाहर निकाला फिर से मतदान शुरू हुआ।

इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता, पूर्व स्पीकर आलमगीर आलम, मंत्री लोबिन हेम्ब्रम, पूर्व उपमुख्यमंत्री स्टीफन मरांडी, पूर्व मंत्री साइमन मरांडी, नलिन सोरेन, हेमलाल मुर्मू, सत्यानंद झा बाटूल, हरिनारायण राय व प्रदीप यादव।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में आज अंतिम दौर का मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हुआ। यहां जम्मू संभाग के तीन जिलों की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इनमें से कई आतंकवाद से प्रभावित इलाके भी हैं। पाकिस्तान में आतंकी हमले और सीमा पार से घुसपैठ के बीच यहां चुनाव हो रहा है।यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। चुनाव के ठीक एक दिन पहले शुक्रवार देर रात भारतीय जनता पार्टी के नेता रवींद्र रैना पर कुछ लोगों ने जानलेवा हमला किया है, हमले में भाजपा नेता बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं।

इनमें से कई क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर और आतंकवादग्रस्त क्षेत्र माने जाते हैं। 20 सीटों के लिए 213 उम्मीदवार चुनावी रण में भाग्य आजमा रहे हैं, वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 8,69891 है, जबकि पुरुष मतदाता 9,59011 हैं।

जम्मू: भाजपा प्रत्याशी पर जानलेवा हमला

पीडीपी का वादा जम्मू कश्मीर को बनाएंगे भारत-पाक के बीच सेतू

झारखंड में मतदान की देखें तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.