Move to Jagran APP

आइए जानें, उन बड़े आतंकी हमलों के बारे में जिसे लश्‍कर ने दिया अंजाम

लश्‍कर-ए-तैयबा वर्ष 2000 से ही भारत में लगातार आतंकी हमलों में संलिप्‍त रहा है। उसने कई माैकों पर भारत में खून की होली खेली है। अब इस संगठन के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद ने मुंबई हमले की निंदा की ह‍ै, यह गले से नहीं उतर रहा है। आइए जानते हैं लश्‍कर

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2015 10:17 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 12:30 PM (IST)
आइए जानें, उन बड़े आतंकी हमलों के बारे में जिसे लश्‍कर ने दिया अंजाम

नई दिल्ली। लश्कर-ए-तैयबा वर्ष 2000 से ही भारत में लगातार आतंकी हमलों में संलिप्त रहा है। उसने कई माैकों पर भारत में खून की होली खेली है। अब इस संगठन के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने मुंबई हमले की निंदा की है, यह गले से नहीं उतर रहा है। आइए जानते हैं लश्कर ने कब कौन से बड़े हमले देश मेें किए।

loksabha election banner

1. 5 अगस्त 2015 उधमपुर हमला : जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में तीन आतंकियों ने बीएसएफ के काफिले पर हमला कर दिया। इस हमले में दो जवान शहीद हो गए। जबकि जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए और एक पाकिस्तानी आतंकी नवेद को गिरफ्तार कर लिया गया।

2. 27 जुलाई 2015 गुरदासपुर हमला : तीन पाकिस्तानी आतंकियों ने सीमा पार पंजाब के गुरदासपुर में एक थाने पर हमला बोल दिया जिसमें एक एसपी और होमगार्ड के तीन जवान हो गए। जवाबी कार्रवाई में तीनों आतंकी भी मारे गए। खुफिपया विभाग ने इस हमले के पीछे लश्कर का हाथ बताया है।

3. मुंबई 26/11 आतंकी हमला : साल 2008 में 26 नवंबर को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकी समुद्री रास्ते से मुंबई में दाखिल हुए और उन्होंने अलग-अलग जगहों पर 164 बेगुनाह लोगों की जान ले ली। इस भीषण हमले में 308 लोग जख्मी भी हुए। इस हमले में जिंदा पकड़े गए एकमात्र कसूरवार आतंकी अजमल कसाब को बाद में फांसी दे दी गई।

4. 11 जुलाई 2006 मुंबई ट्रेन ब्लास्ट : इस दिन महानगर में मुंबई की लोकल ट्रेनों में 7 सीरियल बम धमाके हुए। यह 1993 के बाद मुंबई में हुआ बड़ा आतंकी हमला था। सभी धमाके लोकल ट्रेनों के फर्स्ट क्लास कोच में प्रेशर कुकर में प्लांट किए गए थे। जांच के बाद पाया गया कि इस हमले में प्रतिबंधित संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन का हाथ था, जिसमें लश्कर ने प्रमुख रूप से सहयोग दिया था।

5. 29 अक्टूबर 2005 दिल्ली सीरियल ब्लास्ट : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुए इन सीरियल बम धमाकों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा ने दिल्ली में तीन जगह धमाके किए और सैंकड़ों परिवारों की दिवाली को काला कर दिया। दिल्ली की पहाड़गंज मार्किट, सरोजिनी नगर मार्किट और गोविंदपुरी में हुए इन बम ब्लास्ट में 62 लोग मारे गए और करीब 210 घायल हुए थे।

6. 24 सितंबर 2002 अक्षरधाम हमला : लश्कर ए तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों ने गुजरात के गांधी नगर में अक्षरधाम मंदिर पर हमला किया। इन आतंकियों ने मंदिर में हथियार और हथगोलों से लोगों की जानें लीं। रात में एनएसजी के कमांडों ने ऑपरेशन में उक्त आतंकियों को मार गिराया था। इस हमले में 30 लोग मारे गए थे।

7. 13 दिसंबर 2001 संसद हमला : लोकतंत्र के सबसे मंदिर पर लश्कर के आतंकियों ने हमला किया जिसमें दिल्ली पुलिस के जवानों ने बहादुरी दिखाते हुए पांचों आतंकियों को ढेर कर दिया। लेकिन इस कार्रवाई में आठ पुलिसकर्मी भी शहीद हो गए। इस हमले को पाकिस्तान में बैठे लश्कर और जैश-ए-मुहम्मद के आकाओं के इशारे पर अंजाम दिया गया।

8. 22 दिसंबर 2000 लालकिले पर हमला : लश्कर-ए-तैयबा के छह आतंकियों ने रात में लालकिले पर हमला किया था। इन आतंकियों ने अंदर घुसकर अंधाधुंध फायरिंग की थी। इस हमले में सेना दो जवान शहीद हो गए थे और एक अन्य की मौत हो गई थी। हमले के ठीक बाद दिल्ली पुलिस ने जामियागनर में हुए मुठभेड़ में मोहम्मद आरिफ और उसकी पत्नी को गिरफ्तार किया। आरिफ को मौत की सजा सुनाई गई है। मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।

पढ़ें : अाइए जानते हैं अाखिर कौन है हाफिज सईद !


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.