Move to Jagran APP

भारत का पाक को दो-टूक जवाब, 'हमें गुलाम कश्‍मीर चाहिए'

पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ द्वारा कश्मीर को अधूरा एजेंडा बताए जाने के जवाब में भारत ने कहा है कि पड़ोसी देश के साथ एकमात्र मुद्दा गुलाम कश्मीर का है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को दो-टूक शब्दों में कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2015 03:30 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2015 03:21 AM (IST)
भारत का पाक को दो-टूक जवाब, 'हमें गुलाम कश्‍मीर चाहिए'

नई दिल्ली। पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ द्वारा कश्मीर को अधूरा एजेंडा बताए जाने के जवाब में भारत ने कहा है कि पड़ोसी देश के साथ एकमात्र मुद्दा गुलाम कश्मीर का है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को दो-टूक शब्दों में कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। यदि इससे जुड़ा कोई मुद्दा है, तो वह यह कि गुलाम कश्मीर को किस तरह फिर से भारत में शामिल किया जाए। उन्होंने पड़ोसी देश को याद दिलाया कि पिछले 67 सालों से उसने इस पर अवैध कब्जा कर रखा है।

loksabha election banner

जितेंद्र सिंह का यह जवाब राहिल शरीफ के उस भड़काऊ बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीर पाकिस्तान का अधूरा एजेंडा है। रावलपिंडी में 1965 के युद्ध की पचासवीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि यदि भारत किसी तरह का दुस्साहस करता है, तो हम उसका माकूल जवाब देंगे। चाहे परंपरागत लड़ाई हो या गैर परंपरागत, हम हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं।

माना जा रहा है कि राहिल ने भारतीय सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग के बयान के जवाब में यह बात कही है। सुहाग ने पाकिस्तान की हरकतों को देखते हुए पिछले सप्ताह भारतीय सैनिकों को तेज और छोटे युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा था। उन्होंने तीनों सेनाओं को सतर्क रहने की सलाह देते हुए कहा था कि भविष्य में युद्ध की तैयारियों के लिए ज्यादा समय नहीं होगा। इसलिए हमें हमेशा इस तरह के संक्षिप्त युद्धों के लिए तैयारियां उच्च स्तर पर रखनी होंगी।

राहिल शरीफ से पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी भारत के खिलाफ भड़काऊ भाषा का इस्तेमाल किया था। रविवार को सैन्य दिवस स्वर्ण जयंती समारोह के मौके पर अपने संदेश में नवाज ने कहा था कि पाकिस्तान एक परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र है। हम सभी देश की संप्रभुता का सम्मान करते हैं। हालांकि हमारे देश की सेना अपनी स्वतंत्रता और संप्रभुता की रक्षा के लिए किसी सीमा तक जा सकती है।

यह है गुलाम कश्मीर विवाद

* 1947 में भारत के विलय के बाद कश्मीर में पाकिस्तानी कबायलियों ने घुसपैठ की।

* भारतीय सेना ने उन्हें खदेड़ा, लेकिन करीब आधा कश्मीर पाक के कब्जे में चला गया।

* इसे पीओके [पाक कब्जे वाला कश्मीर] कहा जाता है।

* यह 13,297 वर्ग किमी में फैला है। इसके आठ जिले हैं।

* 1963 में पाक ने चीन को इसका बड़ा हिस्सा दे दिया। जिसे अक्साई चीन कहा जाता है।

* अप्रैल 1965 से सितंबर 1965 तक भारत-पाक युद्ध हुआ।

* अमेरिका-रूस के हस्तक्षेप से युद्ध विराम हुआ। तभी से दोनों देशों का अपने-अपने क्षेत्रों में आधिपत्य है।

*****

'पाकिस्तान पूरी तरह से आंतरिक और बाहरी खतरों से निबटने में सक्षम है। दुश्मन की किसी हरकत का हमारी सेना माकूल जवाब देगी।' -राहिल शरीफ, पाकिस्तानी सेना प्रमुख

'कुछ लोगों को फालतू बकवास करने की आदत होती है। उन्हें चिल्लाने दो। भारत सक्षम है। जब कुछ करने का समय होगा, तो हम करेंगे।' -वीके सिंह, विदेश राज्य मंत्री

पाकिस्तान ने की पुंछ में गोलाबारी, एक की मौत; सात घायल

पाकिस्तान की गोलीबारी का दिया जाएगा करारा जवाब: राजनाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.