Move to Jagran APP

सरकार ने डीआरडीओ प्रमुख अविनाश चंदर को हटाया

एक माह पहले ही विस्तार पाए राष्ट्रीय रक्षा अनुसंधान संस्थान (डीआरडीओ) के प्रमुख अविनाश चंदर को हटा दिया गया है। तमाम बड़ी शिकायतों के पक्ष में सुबूत जाते देख प्रधानमंत्री कार्यालय ने तत्काल चंदर को हटाने का फैसला लिया। चंदर को अभी दिसंबर में ही रिटायर होने के बाद सेवा

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Wed, 14 Jan 2015 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 14 Jan 2015 10:18 AM (IST)
सरकार ने डीआरडीओ प्रमुख अविनाश चंदर को हटाया

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। एक माह पहले ही विस्तार पाए राष्ट्रीय रक्षा अनुसंधान संस्थान (डीआरडीओ) के प्रमुख अविनाश चंदर को हटा दिया गया है। तमाम बड़ी शिकायतों के पक्ष में सुबूत जाते देख प्रधानमंत्री कार्यालय ने तत्काल चंदर को हटाने का फैसला लिया। चंदर को अभी दिसंबर में ही रिटायर होने के बाद सेवा विस्तार दिया गया था। दूर की मार करने वाली अग्नि मिसाइलों के निर्माण में चंदर की बड़ी भूमिका मानी जाती रही है।

loksabha election banner

अब प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नियुक्ति समिति ने उनका कांट्रेक्ट रद कर हटाने का फैसला लिया है। कांट्रेक्ट खत्म होने के 15 महीने पहले ही 31 जनवरी को उन्हें पद से हटना पड़ेगा। इस अवधि तक वह पीएमओ से संबद्ध रहेंगे।

अग्नि मिसाइल को विकसित करने में अहम भूमिका निभाने वाले अविनाश चंदर पिछले साल 30 नवंबर को रक्षा मंत्री के वौनिक सलाहकार और डीआरडीओ के महानिदेशक पद से सेवानिवृत हो गए थे। उन्हें 18 महीनों के कांट्रैक्ट पर डीआरडीओ के महानिदेशक पद का कार्यभार संभाले रखने को कहा गया था। उनका नया कार्यकाल 31 मई 2016 को खत्म होना था। लेकिन उन्हें बीच में जाना होगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों में जहां डीआरडीओ में कुछ अनियमिताओं की खबरें आई थीं। विश्लेषक अविनाश चंदर को हटाए जाने के पीछे प्रधानमंत्री के उस वक्तव्य को भी देखते हैं जिसमें उन्होंने कामकाज को लेकर असंतोष जताया था और कहा था कि कोई शिथिलता नहीं चलेगी।

सूत्रों के मुताबिक वौनिक जमात की अंदरूनी सियासत भी चंदर की विदाई में जिम्मेदार मानी जा रही है। उनके खिलाफ नियुक्तियों में अनिमियतताएं व वरिष्ठों की मनमाने तरीके से प्रोन्नति के मामले भी थे।

अभी हाल में ही क्रूज मिसाइल निर्भय का टेस्ट जल्दी में बिना पूरी तैयारी के करने का आरोप भी उन पर लगा था। सूत्रों के मुताबिक इस परीक्षण के आंकड़े चंदर के दावे के विपरीत गए। वैसे देहरादून के एक व्यक्ति की आरटीआइ के जवाब में भी पीएमओ ने डीआरडीओ में अनियमितताओं पर सांन लेकर कार्रवाई का भरोसा दिया था।

वैसे केंद्र सरकार ने विस्तार देकर किसी को चलता किया हो यह पहली बार नहीं है। इससे पहले एसपीजी प्रमुख दुर्गा प्रसाद को भी केंद्र ने विस्तार देने के बाद उन्हें उनके पद से चलता कर दिया था।

पढ़ें : रक्षा खरीद में 'मेक इन इंडिया' पर जोर

पढ़ें : 100 किलोमीटर दूर से लक्ष्य ढूंढेगा ग्लाइड बम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.