Move to Jagran APP

जनधन योजना के तहत दस करोड़ खाते खोलने का लक्ष्‍य

प्रधानमंत्री जनधन योजना की सफलता को देखते हुए अब सरकार ने इसके 26 जनवरी तक दस करोड़ लोगों के खाते खोलने का लक्ष्‍य रखा है। इस योजना के तहत अभी तक सात करोड़ से अधिक खाते खोल जा चुके हैं। एक अधिकारी के मुताबिक सरकार का लक्ष्‍य है कि हर

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 27 Nov 2014 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 27 Nov 2014 03:42 PM (IST)
जनधन योजना के तहत दस करोड़ खाते खोलने का लक्ष्‍य

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री जनधन योजना की सफलता को देखते हुए अब सरकार ने इसके 26 जनवरी तक दस करोड़ लोगों के खाते खोलने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत अभी तक सात करोड़ से अधिक खाते खोल जा चुके हैं। एक अधिकारी के मुताबिक सरकार का लक्ष्य है कि हर घर से कम से कम एक व्यक्ित का खाता खुलवाए। कल ही इस योजना के अधिकारियों के साथ वित्त मंत्री ने बैठक कर कहा था कि खाताधारकों को बैंक अकाउंट के साथ आधार नंबर भी दिया जाए ताकि सब्सिडी को सीधे ट्रांसफर किया जा सके।

loksabha election banner

उनके मुताबिक प्रधामंत्री जनधन योजना के तहत 18 नवंबर तक 7.64 खाते खोले जा चुके हैं। इसमें पब्लिक सेक्टर बैंकों में करीब 6.15 करोड़ खाते खोले गए। रिजनल रूरल बैंक ने इस दौरान 1.28 करोड़ खाते खोले और निजी बैंकों में करीब बीस लाख अकाउंट इस योजना के तहत खोले गए। वित्त मंत्री ने निजी बैंकों से इस योजना में बढ़चढ़ कर अपनी भूमिका निभाने की भी अपील की है।

उनके मुताबिक इस योजना के तहत 18 नवंबर तक खोले गए खातों में 5.74 करोड़ अकांउट जीरो बैलेंस पर खोले गए हैं। उन्होंने बैंकों से इस योजना के तहत खोले गए खातों के खाताधारकों को रुपे का कार्ड जल्द जारी करने के भी निर्देश दिए हैं।

पढ़ें: सरकार की सबसे सफल योजना बनी जनधन

जनधन योजना में बैंक नहीं कर सकेंगे हेराफेरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.