Move to Jagran APP

आधार के डाटा प्रोटेक्शन पर किया एक्सपर्ट कमेटी का गठन: केंद्र सरकार

सरकार ने बताया कि डाटा प्रोटोक्शन पर विचार करने वाली 10 सदस्यीय कमेटी के अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज बीएन श्रीकृष्णा हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 05:01 PM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 05:03 PM (IST)
आधार के डाटा प्रोटेक्शन पर किया एक्सपर्ट कमेटी का गठन: केंद्र सरकार

नई दिल्ली, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की गोपनीयता के मुद्दे पर मंगलवार को भी बहस हुई। अदालत में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने कहा कि डाटा प्रोटेक्शन पर कानून ड्राफ्ट करने के लिए एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर दिया गया है। सरकार ने बताया कि डाटा प्रोटोक्शन पर विचार करने वाली 10 सदस्यीय कमेटी के अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज बीएन श्रीकृष्णा हैं। 

loksabha election banner

इससे पहले 26 जुलाई को हुई सुनवाई के दौरान वकील कपिल सिब्बल की ओर से कहा गया कि तकनीक ने प्राइवेसी के मुद्दे को कठिन बना दिया है। उन्होंने कहा कि इस जटिल मुद्दे को वर्ष 1954 और 1962 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर संवैधानिक कसौटी पर नही कसा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राइट टू प्राइवेसी के मुद्दे पर नए सिरे से सुनवाई की जानी चाहिए। सिबब्ल ने कहा कि तकनीकी के इस युग में कई प्राइवेसी के पुराने मायने बदल चुके हैं और लोगों के निजी डाटा का दुरुपयोग किया जा रहा है।

बता दें कि, मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय पीठ कर रही है, जिसे तय करना है कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार के दायरे में आता है या नहीं। सिब्बल ने राइट टू प्राइवेसी के मुद्दे पर यूएस, कनाडा, आस्ट्रेलिया कें संविधान का हवाला देते हुए कहा कि वहां मौलिक अधिकार में राइट टू प्राइवेसी को शामिल नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: 'आधार' ने दो साल बाद मां-बाप से मिलवाया जिगर का टुकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.