Move to Jagran APP

ईडी की बड़ी कार्रवाई, माल्या की 1411 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईडीबीआई बैंक लोन मामले में शराब कारोबारी विजय माल्या की 1,411 करोड़ की संपत्ति अटैच की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 11 Jun 2016 06:02 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jun 2016 08:38 PM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बैंकों से 9000 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में विफल होने के बाद विदेश भाग चुके शराब करोबारी विजय माल्या को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा झटका दिया है। मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत कार्रवाई करते हुए ईडी ने माल्या की 1,411 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। यह कार्रवाई आइडीबीआइ बैंक से लिए गए 900 करोड़ रुपये के कर्ज को लेकर की गई है।

loksabha election banner

ईडी ने विजय माल्या की कुल नौ संपत्तियों को अटैच किया है, जिनकी बाजार कीमत 1,411 करोड़ रुपये है। ये संपत्तियां बेंगलुरु, चेन्नई, कुर्ग और मुंबई में हैं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी तक केवल आइडीबीआइ बैंक से लिए कर्ज को लेकर कार्रवाई की गई है। यदि भविष्य में कोई बैंक हमसे शिकायत करता है तो फिर और संपत्ति भी जब्त की जा सकती हैं।

माल्या की जो संपत्तियां जब्त की गई हैं, उनमें दक्षिण मुंबई में एक अपार्टमेंट, बेंगलुरु में यूबी सिटी में मॉल और दो आवासीय टावर, चेन्नई में 4.5 एकड़ की एक फैक्ट्री, कुर्ग में 27 एकड़ में स्थित कॉफी प्लांट और बैंक खाते में जमा 34 करोड़ रुपये शामिल हैं। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने 30 अप्रैल को ही 'माल्या की सारी संपत्ति होगी जब्त' शीर्षक से खबर विस्तार से दी थी। इससे पहले ईडी अदालत में माल्या को भगोड़ा घोषित करने की अपील कर चुका है। ईडी की अर्जी पर अदालत 13 जून को आदेश दे सकती है। इसमें ईडी ने अदालत को अपनी जांच की स्थिति की भी जानकारी दी है और जांच में माल्या के शामिल होने की जरूरत बताई है।

ये भी पढ़ेंः हेलीकॉप्टर घोटाले की जांच गुजरात कैडर के आइपीएस के हवाले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.