Move to Jagran APP

खुद कीजिए मोटर सर्वे मिनटों में पाइए बीमा राशि

ये उत्पाद डिजिटल माध्यमों को आधार बना कर तैयार किये गये हैं जो आज की तारीख में ग्राहकों के लिए काफी अहम है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 17 Jun 2017 09:48 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2017 09:48 PM (IST)
खुद कीजिए मोटर सर्वे मिनटों में पाइए बीमा राशि
खुद कीजिए मोटर सर्वे मिनटों में पाइए बीमा राशि

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। वैसे तो बीमा क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए 17 वर्ष पहले खोला गया था लेकिन ग्राहकों को अब जा कर कुछ अच्छी सेवा व प्रोडक्ट मिलने शुरू हुए हैं। खास तौर पर जनरल इंश्योरेंस क्षेत्र में जो जिस तरह से नए उत्पाद कंपनियां ला रही हैं वह बाजार के बदलते माहौल को साफ तौर पर बताती है। इस क्रम में निजी कंपनी बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने मोटर बीमा व ट्रैवल में दो ऐसे उत्पाद पेश किये हैं जो इन दोनों बीमा से जुड़े ग्राहकों की सबसे बड़ी परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं।

loksabha election banner

ये उत्पाद डिजिटल माध्यमों को आधार बना कर तैयार किये गये हैं जो आज की तारीख में ग्राहकों के लिए काफी अहम है। मसलन, मोटर बीमा करवाने वाले ग्राहकों के लिए कंपनी ने मोटर ऑन द स्पॉट स्कीम लांच की है जिसके जरिए ग्राहक 20 हजार रुपये तक के क्लेम को स्वयं ही सर्वे कर सकता है। यानी न तो सर्वेयर के आने का झंझट और न ही कुछ दिनों तक सर्वे के क्लियर होने का इंतजार करने का झंझट। अभी मोटर बीमा के क्लियर होने में सात दिनों का समय लगता है लेकिन कंपनी का दावा है कि उसकी स्कीम से यह काम 30 मिनटों में हो सकता है।

इसी तरह से बजाज एलायंज जेनरल इंश्योरेंस की तरफ से ट्रैवेल ईजी नाम की स्कीम हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए लांच की है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ग्राहकों को फ्लाइट डिले होने के कुछ ही मिनटों बाद हर्जाना मिल जाता है। इसके लिए ग्राहक को कंपनी के ऐप में जा कर ऑन लाइन फार्म भरना होता है जिसमें उन्हें फ्लाइट के रद्द होने या उसमें देरी होने के बारे में जानकारी भरनी होती है।

कंपनी की ऑनलाइन सेवा स्वयं ही फ्लाइट के डिले होने की जानकारी का सत्यापन करेगी और कुछ ही मिनटों में राशि ग्राहक के बैंक खाते में चली जाएगी। कंपनी ने ट्रेवल इंश्योरेंस करवाने की प्रक्रिया भी बेहद आसान कर दी है। ग्राहक बोर्डिग पास और पासपोर्ट का स्कैन करके स्वयं ही कुछ ही मिनटों में यह बीमा करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आपके घर के पास बनेगा पासपोर्ट, ये रही इससे जुड़ी अच्छी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.