Move to Jagran APP

सोशल मीडिया से दूर रहने पर पति-पत्नी के संबंध होते हैं मजबूत

फेसबुक पर आपस में संबंध न रखने वाले पति-पत्नी का रिश्ता लंबा चलता है। न्यूयॉर्क के संबंध विशेषज्ञ इयान कर्नर दावा करते हैं कि सोशल मीडिया पर दंपति एक दूसरे से दूर रहें तो यह संबंधों के लिए ठीक रहता है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2015 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2015 08:26 PM (IST)
सोशल मीडिया से दूर रहने पर पति-पत्नी के संबंध होते हैं मजबूत

जागरण डेस्क, नई दिल्ली । फेसबुक पर आपस में संबंध न रखने वाले पति-पत्नी का रिश्ता लंबा चलता है। न्यूयॉर्क के संबंध विशेषज्ञ इयान कर्नर दावा करते हैं कि सोशल मीडिया पर दंपति एक दूसरे से दूर रहें तो यह संबंधों के लिए ठीक रहता है। कर्नर कहते हैं कि संबंध सुधार के लिए थेरेपी में तकनीक का भी अक्सर जिक्र होने लगा है। उनके अनुसार मोबाइल फोन के कारण वैवाहिक जोड़े आपस में बात कम करते हैं, जिससे संबंधों में गलतफहमी और बहस के मौके बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

कर्नर कहते हैं कि उन्होंने खुद अपना फेसबुक अकाउंट समाप्त कर दिया है क्योंकि उनके निजी संबंधों में चुनौतियां बढ़ती जा रही थीं। वह कहते हैं, 'कम सूचनाएं ही मेरे लिए काफी थीं। अनिश्चितता और रहस्य का अपना मजा है। मेरी पत्नी क्या पोस्ट कर रही है, मुझे नहीं जानना था। इसलिए मैंने फेसबुक पर कुछ समय बिताने के बाद ही विदा ले ली। अन्य लोगों के लिए भी मैं इसी की सिफारिश करूंगा।' उनके अनुसार, यह मामला आपस में स्वस्थ वैचारिक आदान-प्रदान से ही हल हो सकता है।

नए शोध, नए विचार

एक हालिया अध्ययन में बताया गया है कि अपना मोबाइल पिन, ईमेल पासवर्ड या सोशल मीडिया लॉगइन बांटना भी रिश्ते मजबूत करने में सहायक होता है। सैमसंग द्वारा किए गए इस अध्ययन में जनवरी में 2000 ब्रिटिश लोगों से बात की गई थी। इनमें 51 प्रतिशत महिलाएं थीं। करीब 40 फीसद का कहना था कि वह अपने पार्टनर का ईमेल पासवर्ड जानते हैं, जबकि 26 फीसद ने अपने साथी का फेसबुक लॉगइन पता होने की बात कबूली।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि प्रत्येक 10 में 4 ने अपने साथी की पीठ पीछे उसका फोन भी खंगालते हैं। वहीं दस में से तीन अपने साथी का फोन या ईमेल में झांकने के बाद दुखी थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.