Move to Jagran APP

ब्रिक्‍स से इतर भारत और रूस के बीच इन अहम समझौतों पर लगेगी मुहर!

ब्रिक्‍स सम्‍मेलन से इतर भारत और रूस के बीच कई रक्षा सौदों पर अहम करार होने की पूरी उम्‍मीद है। इन समझौतों के साथ भारत की सैन्‍य क्षमता में अभूतपूर्व इजाफा हो जएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 14 Oct 2016 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2016 12:20 PM (IST)

नई दिल्ली (जेएनएन)। ब्रिक्स सम्मेलन से इतर भारत और रूस के बीच एस-400 मिसाइल सिस्टम के अलावा कर्इ दूसरे सौदों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। इन सभी मुद्दों पर दोनों देशों के बीच बातचीत अंतिम दौर में है। इस बात को लेकर पूरी संभावना है कि कल जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आमने सामने होंगे, तब इन सौदों को लेकर औपरचारिक प्रकिया को पूर्ण कर दस्तखत कर दिए जाएं।

loksabha election banner

एमआई 17 हेलीकॉप्टर को लेकर डील

एमआई-17 वी-5 मध्यम ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर भारत की कोशिश वायु सेना के लिए मध्यम क्षमता के 48 ऐसे हेलीकॉप्टर खरीदने की भी है। अभी तक भारत में ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टरों के रूप में एमआई-17 हेलीकॉप्टरों पर ही निर्भरता है। अगर रूस से बातचीत फाइनल होती है तो आपात स्थिति में मदद पहुंचाने और ऑपरेशन चलाने की एयरफोर्स की क्षमता में और बढ़ोत्तरी होगी।

इंफैट्री कॉम्बैट व्हिकल्स को लेकर डील

सशस्त्र बलों को ले जाने के लिए इंफैट्री कॉम्बैट व्हिकल्स की खरीदारी के लिए भी भारत रूस से बातचीत कर रहा है। भारत इस डील के जरिए रूस से ऐसे 100 से अधिक वाहन खरीदने की कोशिश में है।

भारत के दुश्मन हो जाएं सावधान, किसी को नहीं छोड़ेगी ये मिसाइल

पनडुब्बी खरीद को लेकर डील

भारत नेवी के लिए रूस से दो डीजल-इलेक्ट्रिक सबमरीन खरीदने के लिए भी बात कर रहा है। इसके अलावा परमाणु पनडुब्बी को लीज पर लेने की भी तैयारी भारत इस दौरान कर रहा है। हिंद महासागर में अपनी क्षमता को विस्तार करने के लिहाज से यह सौदा भारत के लिए बेहद अहम होगा।

ब्रह्मोस और नई जनरेशन के जेट निर्माण को लेकर डील

सुपर सोनिक कू्रज मिसाइल ब्रह्मोस के विकास और पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान के निर्माण को लेकर भी भारत और रूस के बीच समझौते को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

पुतिन आज पहुंचेंगे दिल्ली, कल बंद कमरे में होगा S-400 पर करार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.