Move to Jagran APP

उपद्रव के बाद फैजाबाद में क‌र्फ्यू, दो की मौत

फैजाबाद [जागरण कार्यालय]। दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए निकली शोभायात्रा के दौरान बुधवार को हुए उपद्रव को देखते हुए शहर में क‌र्फ्यू लगा दिया गया। बुधवार शाम व गुरुवार को सुबह चौक तथा ग्रामीण अंचल के भदरसा व रुदौली इलाके में उपद्रव में दो लोगों की मौत गई।

By Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2012 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2012 08:31 PM (IST)
उपद्रव के बाद फैजाबाद में क‌र्फ्यू, दो की मौत

फैजाबाद [जागरण कार्यालय]। दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए निकली शोभायात्रा के दौरान बुधवार को हुए उपद्रव को देखते हुए शहर में क‌र्फ्यू लगा दिया गया। बुधवार शाम व गुरुवार को सुबह चौक तथा ग्रामीण अंचल के भदरसा व रुदौली इलाके में उपद्रव में दो लोगों की मौत गई।

loksabha election banner

पथराव तथा आगजनी में आठ पुलिसकर्मी समेत कई लोग घायल हो गए। दो दर्जन दुकानें व एक रोडवेज बस, छह सरकारी वाहन और 26 निजी वाहन आगजनी की भेंट चढ गए। घटना के बाद पुलिस महानिदेशक [डीजीपी] एसी शर्मा ने शहर का दौरा किया व दोषियों को अविलंब गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। पुलिस ने कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है और पूछताछ जारी है।

बुधवार की शाम विसर्जन शोभायात्रा के चौक में मा हठ्ठी महरानी मंदिर के पास पहुंचते ही समुदाय विशेष के लोगों ने शोभायात्रा में आई लड़कियों व महिलाओं से अभद्रता की। विरोध करने पर शरारती तत्वों व वहां मौजूद युवकों में मारपीट होने लगी। देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया। दुकानों में आग लगा दी गई, जिससे भगदड़ मच गई। वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए। यही नहीं उपद्रवियों ने नगर मजिस्ट्रेट व पुलिस की एक जिप्सी भी तोड़ डाली। पथराव में दारोगा अखिलेश पांडेय का सिर फट गया। पुलिस व पीएसी ने हवाई फायरिंग और आंसू गैस के गोले दाग कर उपद्रवियों को काबू में करने की कोशिश की।

फिलहाल प्रशासन ने अ‌र्द्धसैनिक बल की गश्त भी बढ़ा दी है। गुरुवार सुबह चौक में पुन: स्थिति बिगड़ गई। प्रशासनिक अधिकारियों व नगर विधायक तेजनरायण पांडेय को भी समुदाय विशेष के आक्रोश का सामना करना पड़ा। स्थिति सामान्य न होती देख शहरी क्षेत्र में क‌र्फ्यू लगा दिया गया।

ग्रामीण क्षेत्र में रुदौली में भी बुधवार को विसर्जन के दौरान अलुहाना गांव के पास अबीर गुलाल उड़ाने को लेकर कहासुनी के बाद में आगजनी हो गई। पथराव में क्षेत्राधिकारी अनिल कुमार का सिर फट गया। राष्ट्रीय राजमार्ग चार घंटे जाम रहा। ग्रामीण क्षेत्र के ही भदरसा में भी उपद्रवियों ने कई दुकानों में आग लगा दी। उपद्रवियों ने चाकू से हमला बोला, इस हमले से घायल ने एक व्यक्ति ने गुरुवार को दमतोड़ दिया। भरतकुंड के पास रोडवेज की बस व फायर बिग्रेड के वाहन को जला दिया गया। इनायतनगर थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव में हुए उपद्रव में एक व्यक्ति जान चली गई। हमले में उसका पुत्र भी घायल है। गांव में पीएसी तैनात कर दी गई है। शाहगंज क्षेत्र में भी तोड़फोड़ व आगजनी की घटनाएं हुई।

सात माह में यूपी में आठवां बवाल

- एक जून की दोपहर करीब दो बजे मथुरा के कोसीकला में पानी के ड्रम में हाथ डालने को लेकर विवाद ने साम्प्रदायिक दंगे का रूप ले लिया। घटना में चार लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए।

- 23 जून को प्रतापगढ़ के आस्थान गांव में दलित युवती के साथ दुराचार की घटना के बाद उपजे आक्रोश ने सांप्रदायिक रंग ले लिया। आक्रोशित भीड़ ने दूसरे पक्ष के 40 घर फूंके।

- 23 जुलाई को बरेली शहर को साम्प्रदायिक दंगों की चपेट में ले लिया। सावन के दौरान कावरियों और चाय की दुकान वालों के बीच विवाद हुआ। जिसने धीरे-धीरे साम्प्रदायिक दंगे का रूप ले लिया और बरेली कई दिनों तक क‌र्फ्यू की चपेट में रहा।

- 17 अगस्त को असम में हुई हिंसा का हवाला देकर अलविदा की नमाज के बाद इलाहाबाद में उपद्रव। क‌र्फ्यू।

- 17 अगस्त को लखनऊ में जुलूस की शक्ल में विधानभवन तक जमकर उपद्रव व मीडियाकर्मियों से मारपीट।

-17 अगस्त को कानपुर में भी असम की घटना को लेकर जमकर हंगामा, डीआइजी पर पथराव। कई दिनों तक स्थिति तनावपूर्ण।

- 14 सितम्बर को गाजियाबाद में किसी शरारती तत्व ने एक धार्मिक ग्रन्थ के पन्ने पर अपशब्द लिखकर मसूरी के आध्यात्मिक नगर रेलवे स्टेशन के पास फेंक दिया था। इससे लोग भड़क उठे। थाना फूंका गया। इस घटना में छह लोगों की मौत हो गयी। कई दिनों तक क‌र्फ्यू।

- 24 अक्टूबर को फैजाबाद में विसर्जन यात्रा के दौरान चौक में हुए टकराव ने सांप्रदायिक रूप ले लिया। घटना में दर्जनों बाइक तहस-नहस हुई और एक दर्जन दुकानें राख हो गई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.